आयकर विभाग ने सोशल मीडिया प्रभावित करने वालों के खिलाफ शुरू की जांच

विभाग द्वारा केरल स्थित लगभग 10 YouTubers और अन्य सोशल मीडिया प्रभावशाली लोगों, मुख्य रूप से युवा कलाकारों और अभिनेताओं पर तलाशी लेने के बाद पिछले सप्ताह जांच शुरू की गई थी।

Update: 2023-06-30 13:52 GMT

विभाग द्वारा केरल स्थित लगभग 10 YouTubers और अन्य सोशल मीडिया प्रभावशाली लोगों, मुख्य रूप से युवा कलाकारों और अभिनेताओं पर तलाशी लेने के बाद पिछले सप्ताह जांच शुरू की गई थी।

*विभाग केरल में लगभग 10 YouTubers और प्रभावशाली लोगों की खोज की

*व्यक्तियों की सटीक कर देनदारी निर्धारित करने के लिए नोटिस जारी किए गए

*अन्य क्षेत्रों में भी सोशल मीडिया प्रभावित करने वालों के खिलाफ इसी तरह की कार्रवाई की गई

पीटीआई की एक रिपोर्ट में आधिकारिक सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि आयकर विभाग ने अपनी आय और मुनाफे की रिपोर्ट में कथित विसंगतियों के लिए यूट्यूब और इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफार्मों पर कुछ सोशल मीडिया प्रभावितों और सामग्री निर्माताओं के खिलाफ जांच शुरू की है।

सूत्र बताते हैं कि विभाग द्वारा की गई डेटा एनालिटिक्स जांच से पता चला है कि ये प्रभावशाली व्यक्ति और सामग्री निर्माता महत्वपूर्ण आय अर्जित कर रहे थे, लेकिन या तो अपने आयकर रिटर्न (आईटीआर) में इसका खुलासा करने में विफल रहे या कम रिपोर्ट कर रहे थे।

इस विसंगति का मुख्य कारण कर कानूनों के बारे में उनकी जागरूकता की कमी है।

सोशल मीडिया प्रभावित करने वाले और ऑनलाइन सामग्री निर्माता अपने अधिकार, ज्ञान, स्थिति या अपने अनुयायियों के साथ संबंधों के कारण किसी उत्पाद, सेवा, ब्रांड या अनुभव के बारे में अपने दर्शकों के खरीदारी निर्णय या राय को प्रभावित करने की क्षमता रखते हैं।

नोटिस जारी किए गए।

साक्ष्य एकत्र करने की प्रक्रिया और उनके बयानों की रिकॉर्डिंग के दौरान, केरल में खोजे गए व्यक्तियों के साथ कर विभाग द्वारा कथित तौर पर अत्यधिक सहयोग किया गया, जो एक गैर-प्रतिकूल दृष्टिकोण का संकेत देता है। इसके अलावा, इन व्यक्तियों को उनकी सटीक कर देनदारियां निर्धारित करने के लिए नोटिस जारी किए गए हैं।

इसी तरह की कार्रवाई देश के विभिन्न हिस्सों में अतिरिक्त सोशल मीडिया प्रभावितों के खिलाफ भी शुरू की गई है। विभाग फिलहाल कुछ मशहूर हस्तियों की सोशल मीडिया गतिविधियों की भी जांच कर रहा है।

सूत्रों के मुताबिक, टैक्स विभाग को इन ऑनलाइन प्रभावशाली लोगों और कंटेंट क्रिएटर्स के बारे में अहम जानकारी मिली है।

इसमें उनके ब्रांड एंडोर्समेंट का विवरण, भुगतान और अवैतनिक दोनों प्रकार के प्रचार, डेबिट और क्रेडिट कार्ड जैसे विभिन्न वित्तीय साधनों का उपयोग करके किया गया व्यय, और यूट्यूब और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के साथ उनकी अनुबंध संबंधी व्यवस्थाएं शामिल हैं, जहां वे विशिष्ट जुड़ाव मेट्रिक्स के आधार पर आय अर्जित करते हैं।

कर विभाग ने तलाशी लेने और नोटिस जारी करने से पहले प्रासंगिक डेटा इकट्ठा करने के लिए स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) डेटाबेस का उपयोग किया। आयकर विभाग के प्रशासनिक प्राधिकरण, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने पिछले वर्ष किसी व्यवसाय या पेशे में प्राप्त लाभों के संबंध में नए टीडीएस प्रावधान पेश किए थे।

प्रावधानों के अनुसार, किसी निवासी को एक वर्ष में 20,000 रुपये से अधिक का लाभ या अनुलाभ प्रदान करने वाले किसी भी व्यक्ति को 10 प्रतिशत की दर से स्रोत पर कर कटौती करना आवश्यक है।

यह जांच सोशल मीडिया प्रभावितों और सामग्री निर्माताओं की उनकी आय रिपोर्टिंग और कर अनुपालन के संबंध में बढ़ती जांच पर प्रकाश डालती है। कर विभाग का लक्ष्य इस तेजी से बढ़ते उद्योग में पारदर्शिता और कर नियमों का पालन सुनिश्चित करना है।

Tags:    

Similar News