Weather Forecast: उत्तर मैदानी भारत में भीषण गर्मी का सबसे लंबा दौर, बैसाखी लेकर आएगी राहत

Weather Forecast: पश्चिमी विक्षोभ के शुष्क रहने की मार झेलते उत्तर भारत को 12 अप्रैल और 15 अप्रैल को राहत मिलने की उम्मीद है। ऐसा इसलिए कि इन दोनों दिनों जो पश्चिमी विक्षोभ हिमालयत तक पहुंचने वाला है उससे बारिश होने के आसार हैं।

Update: 2022-04-10 19:31 GMT

फाइल फोटो

Weather Forecast: पश्चिमी विक्षोभ के शुष्क रहने की मार झेलते उत्तर भारत को 12 अप्रैल और 15 अप्रैल को राहत मिलने की उम्मीद है। ऐसा इसलिए कि इन दोनों दिनों जो पश्चिमी विक्षोभ हिमालयत तक पहुंचने वाला है उससे बारिश होने के आसार हैं। अब तक मार्च महीने में पांच पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय तक पहुंचे लेकिन उनमें से किसी ने भी बारिश कराने की क्षमता नहीं थी।

अप्रैल महीने की 10 तारीख तक एक भी पश्चिमी विक्षोभ उत्तर की ओर नहीं बढ़ा। इस कारण पश्चिमी और उत्तर-पश्चिमी दिशा से शुष्क और गर्म हवाओं का प्रकोप बना रहा। उत्तरी मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी के रूप में यह प्रकोप दिखा। यहां तक कि हिमाचल प्रदेश और उत्तराखण्ड जैसे इलाकों में भी लू देखी गयी।


अगले दो दिनों तक मौसम भीषण गर्मी वाला रहने वाला है। खासकर हरियाणा, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश और पंजाब के कुछ हिस्सों में 12 अप्रैल तक तपती सूरज और उसके प्रकोप को झेलना पड़ेगा। ऐसा होने का मतलब है कि उत्तरी मैदानी इलाकों में गर्मी की लहरों का यह सबसे लंबा दौर होगा।

13 अप्रैल यानी वैसाखी के दिन से पश्चमी हिमालय में बारिश और गरज के साथ मौसम में बदलाव नजर आएगा जिससे राहत की उम्मीद की जा सकती है। 13 से 17 अप्रैल के बीच पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में गरज के साथ बारिश, धूल भरी आंधी और हल्की गरज के साथ छिटपुट प्री-मॉनसून गतिविधियां दिख सकती हैं। इस दौरान गर्मी की लहर कुछ कम जरूर होगी लेकिन इसे राहत कतई नहीं कहा जा सकता।

Tags:    

Similar News