कौन होगा यूपी में भाजपा का नया अध्यक्ष ? इन नामों पर हो रही चर्चा

अब देखना ये है कि क्या विधानसभा के उपचुनाव के पहले या बाद में भाजपा को नया अध्यक्ष मिलेगा।

Update: 2019-06-10 10:02 GMT

लखनऊ। 17वीं लोकसभा चुनाव के बाद उत्तर प्रदेश में 80 सीटों में से 62 पर जीत हासिल करने वाली भाजपा अब पूरे उत्साह मे नजर आ रही है। लेकिन भाजपा के पास एक कमी हो गई और वो है भाजपा अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पाण्डेय के केन्द्रीय मंत्रिमंडल में शामिल होना। क्योकि उनके केन्द्रीय मंत्रिमंडल में जगह मिलनें के बाद यूपी में भाजपा अध्यक्ष पद की कुर्सी खाली पड़ी है। अब देखना ये है कि क्या विधानसभा के उपचुनाव के पहले या बाद में भाजपा को नया अध्यक्ष मिलेगा । यूपी में 11 विधानसभा सीटों के उपचुनाव होने को हैं ।

हालांकि प्रदेश भाजपा अध्यक्ष कौन होगा, इसे लेकर कोई कुछ बोलने को तैयार नहीं है लेकिन कुछ वरिष्ठ पार्टी नेताओं ने संकेत दिया कि उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, विधान परिषद सदस्य विद्यासागर सोनकर, लक्ष्मण आचार्य और सांसद महेश शर्मा में से किसी को यह जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है । अभी तक भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भी गृहमंत्री बन जोने के वजह से वो भी पद रिक्त है। लेकिन जब तक नया अध्यक्ष नही कोई नही बनता है तो वो पार्टी के अध्यक्ष बने रहेंगे।

यूपी में महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने जिस तरह से पार्टी और संगठन के बीच सामंजस्य बना कर रखा। उसी के बदौलत भाजपा ने 80 लोकसभा सीटों में से 62 पर विजय हासिल की । पाण्डेय की अगुवाई में पार्टी ने एकजुट विपक्ष विशेषकर सपा बसपा गठबंधन का मजबूती से मुकाबला किया और उनकी हर रणनीति को विफल किया । भाजपा की सहयोगी पार्टी अपना दल ने दो सीटें जीतीं । कांग्रेस के हिस्से सिर्फ रायबरेली की ही सीट आयी । तो बसपा, रालोद और सपा के गठबंधन में बसपा को 10 सीट और सपा को 5 सीट पर विजय मिली। 

Tags:    

Similar News