अयोध्या: सुन्नी वक्फ बोर्ड करेगा 26 नवंबर को बाद फैसला, 5 एकड़ जमीन लें या नहीं?

शनिवार को, ज़ुफ़र फारूकी ने कहा कि बोर्ड ने फैसले का स्वागत किया है और इसे चुनौती देने की कोई योजना नहीं है।

Update: 2019-11-10 15:23 GMT

सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष ज़ुफ़र फारूकी ने रविवार को कहा कि अयोध्या में विवादित स्थल के बदले में एक मस्जिद के लिए पेश की गई पांच एकड़ जमीन को स्वीकार करने का फैसला 26 नवंबर को लिया जाएगा। एक दिन पहले, फारूकी ने कहा था कि बोर्ड सर्वोच्च न्यायालय के अयोध्या के फैसले के खिलाफ एक समीक्षा याचिका दायर नहीं करेगा।

शीर्ष अदालत के फैसले ने एक मंदिर के लिए सरकार द्वारा संचालित ट्रस्ट में विवादित अयोध्या भूखंड पर 2.77 एकड़ जमीन देते हुए एक अलग मस्जिद के लिए पांच एकड़ जमीन एक नई मस्जिद के लिए आवंटित करने का निर्देश दिया था। सुन्नी बोर्ड मामले में मुख्य वादियों में से एक है।

फारूकी ने पीटीआई भाषा को बताया कि जमीन के प्रस्ताव को लेकर समुदाय के भीतर अलग-अलग आवाजें आई थीं। उन्होंने कहा, "बोर्ड की आम सभा की बैठक 26 नवंबर को होने की उम्मीद है, जिसमें यह तय किया जाएगा कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार पांच एकड़ जमीन ली जाए या नहीं।"

फारूकी ने कहा कि बैठक पहले 13 नवंबर को निर्धारित की गई थी। "मुझे जमीन लेने पर विविध विचार मिल रहे हैं, लेकिन मुझे लगता है कि नकारात्मकता को सकारात्मकता के साथ ही जीता जा सकता है।"

अयोध्या के फैसले को चुनौती नहीं, फारूकी कहते हैं

द इंडियन एक्सप्रेस ने बताया कि फारूकी ने शनिवार को कहा कि बोर्ड ने फैसले का स्वागत किया है और इसे चुनौती देने की कोई योजना नहीं है। अंग्रेजी दैनिक के अनुसार इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग ने भी फैसले का सम्मान किया। फैसले पर चर्चा के लिए लीग की सोमवार को बैठक होगी।

हालांकि, ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने यह तय नहीं किया है कि वह फैसले को चुनौती देगा या नहीं। इसके वकील जफरयाब जिलानी ने कहा, "आप एक मस्जिद के लिए जमीन का आदान-प्रदान नहीं कर सकते," और शनिवार को फैसले पर नाखुशी जताई।

राजनीतिज्ञ असदुद्दीन ओवैसी, पर्सनल लॉ बोर्ड के एक अन्य सदस्य ने भी शनिवार को फैसले की आलोचना की। ओवैसी ने कहा कि मुसलमानों को एक अन्य स्थल पर पांच एकड़ जमीन के प्रस्ताव को अस्वीकार कर देना चाहिए और कहा कि सर्वोच्च न्यायालय "अचूक" नहीं था। "हमें दान के रूप में पांच एकड़ जमीन की आवश्यकता नहीं है," उन्होंने कहा। "हमें इस पांच एकड़ भूमि की पेशकश को अस्वीकार करना चाहिए, हमें संरक्षण नहीं देना चाहिए।"

दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम और जमीयत उलमा-ए-हिंद के अध्यक्ष अरशद मदनी ने भी फैसले को स्वीकार कर लिया। ऑल इंडिया मुस्लिम मजलिस-ए-मुशावरत के प्रमुख नावेद हामिद ने फैसले को खारिज कर दिया, इसे "सांत्वना पुरस्कार" कहा। इंडियन एक्सप्रेस ने उनके हवाले से कहा, "निर्णय एक खतरनाक मिसाल कायम करता है क्योंकि यह हमारे धर्मनिरपेक्ष संविधान के तहत सरकार का कर्तव्य नहीं है कि वह मंदिर या मस्जिद के निर्माण में खुद को शामिल करे।"

बहुमत वाले राजनीतिक नेताओं और पार्टियों ने भी फैसले को स्वीकार कर लिया है और इस फैसले का स्वागत किया है, जिसमें कांग्रेस भी शामिल है। ओवैसी ने कांग्रेस पर अपने रुख पर हमला करते हुए कहा कि पार्टी ने "अपने असली रंग दिखाए।"

Tags:    

Similar News