यूपी में डीजीपी की तलाश, सरकार ने इन नामों को भेजा यूपीएससी - सूत्र

Update: 2020-01-18 09:33 GMT

उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह आने वाली 31 जनवरी को सेवानिवृत्त हो रहे है. मीडिया ने शुरू में ये कयास भी लगाया था जिसके अनुसार कहा गया कि डीजीपी ओपी सिंह को तीन महीने का सेवा विस्तार मिलेगा. लेकिन इसके बाद डीजीपी ओपी सिंह ने स्वंय इस बात का खंडन किया और कहा कि उन्होंने इसके लिए कोई आवेदन नहीं किया है. 

जब इस बात की तस्दीक हो गई तो प्रदेश को एक फरवरी को नया पुलिस महानिदेशक मिल जाएगा. इसके लिए पूर्व निर्धारित प्रक्रिया के तहत अब यूपीएससी को प्रस्तावित अधिकारीयों के नाम भेजें जायेंगे जिसमें आयोग अपनी मुहर लगाएगा. 

यूपी सरकार के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश सरकार ने इन सात नामों को आयोग के पास भेजा है जिसमें से प्रदेश के नये पुलिस के मुखिया का चयन होगा. इस लिस्ट में सबसे उपर आने वाले वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी डीजी हितेश चंद्र अवस्थी का नाम सबसे प्राथमिकता पर है. 

सरकार ने यूपीएससी को 7 अफसरों के नाम भेजे है जिनमें हितेश चंद्र अवस्थी, आरपी सिंह, सुजान वीर सिंह, जीएल मीणा, विश्वजीत महापात्रा, आरके विश्वकर्मा और आनंद कुमार का भेजा गया है. सरकार को  31 जनवरी को रिटायर हो रहे डीजीपी ओपी सिंह के सेवानिवृत्त होने से पहले नये डीजीपी का चयन करना होगा. 


Tags:    

Similar News