वाराणसी में अग्निवीर योजना के तहत सेना में भर्ती शुरू! युवाओं ने दिखाया अपना दमखम...

वाराणसी में अग्निवीर योजना के तहत सेना में भर्ती शुरू! युवाओं ने दिखाया अपना दमखम...

Update: 2022-11-16 09:29 GMT

वाराणसी में आज से अग्निवीर भर्ती रैली शुरू हो गया है। देश के लिए जीने मरने का ख्वाब देखने वाले रणबांकुरे के लिए सेना में भर्ती होने का ये मौका होता है। वाराणसी के कैंट छावनी स्थित मैदान में अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया आज से शुरू हो गया है। यह भर्ती रैली 6 दिसंबर तक चलेगा। जिसमें पूर्वांचल के 12 जिलों के लगभग डेढ़ लाख युवा शामिल होंगे।

वाराणसी में आज से अग्निवीर भर्ती रैली शुरू हो गई है। वाराणसी के कैंट छावनी स्थित रणबांकुरे मैदान में सुबह से ही युवा सेना में भर्ती होने के लिए अपना दमखम दिखा रहे हैं। अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया 6 दिसंबर तक चलेगा। किसमें पूर्वांचल के 12 जिलों के लगभग डेढ़ लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। आज भर्ती के पहले दिन गोरखपुर जिले के चौरी चौरा एवं बांसगांव तहसील से लगभग 3300 से उपर छात्रों को बुलाया गया है। अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया पूरी तरीके से पारदर्शी हो और इसमें कोई गड़बड़ी ना कर पाए। इसके लिए मिलिट्री इंटेलिजेंस, वाराणसी पुलिस, एसटीएफ और अन्य खुफिया विभाग अपने अपने स्तर से लगातार पूरे प्रक्रिया पर नजर बनाए रखे हैं। आज भर्ती के पहले दिन सुबह 6:00 बजे से ही अभ्यार्थियों ने 16 मीटर की दौड़ लगाने की शुरुआत की। मैदान में अभ्यार्थियों के लिए 400 मीटर का ट्रैक बनाया गया है। जिसका 4 चक्कर लगाकर यह दौड़ 1600 मीटर की पूरी करनी होगी। दौड़ में शामिल होने से पहले अभ्यर्थियों को डाक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन एडमिट कार्ड वेरिफिकेशन सहित अन्य जांच से होकर गुजरना पड़ा। भारतीय सेना की तरफ से अभ्यर्थियों के लिए जगह-जगह पर हेल्पडेस्क लगाए गए हैं। भर्ती के पहले दिन कुल 3309 अभ्यर्थी शामिल हुए। जिनमें से 2300 दौड़ में शामिल हुए। इनमे से 300 दौड़ में सफल हो गए हैं। और अब इन्हें अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा।



कर्नल ऋषि दूबे ने कहा है कि अभ्यर्थियों से अपील है कि वह किसी भी जालसाज के बहकावे में न आएं। अभ्यर्थी अपनी योग्यता के बूते ही भारतीय सेना का हिस्सा बन सकते हैं। भर्ती प्रक्रिया पूरी पारदर्शिता के साथ संपन्न कराई जा रही है। जालसाजों के चक्कर में आकर अभ्यर्थी अपना पैसे के साथ ही भविष्य भी चौपट कर लेंगे। इसलिए यदि कोई जालसाज सेना में भर्ती कराने का झांसा दे तो उसकी जानकारी स्थानीय पुलिस या सेना के अफसरों का दें। इसके साथ ही अनुशासनहीनता कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अनुशासनहीनता करने वाले अभ्यर्थी भर्ती रैली का हिस्सा नहीं बन पाएंगे। किसी भी अभ्यर्थी को किसी किस्म की जानकारी चाहिए तो वह नि:संकोच सेना भर्ती कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।

Tags:    

Similar News