इमरजेंसी में खेत में उतरना पड़ा हॉट एयर बेलून

Update: 2021-11-18 12:26 GMT

डोमरी के हेलीपैड मैदान से छह लोगों को उड़ान भरा हॉट एयर बेलून को आपात स्थिति में गुरुवार सुबह साढ़े आठ बजे मंडुवाडीह क्षेत्र के महेशपुर चोरवाबारी के सीवान में उतरा। यहां से बेलून दोबारा उड़ान नहीं भर सका। बेलून शहर को पार करते हुए महेशपुर की ओर आ गया। महेशपुर में ही खाली मैदान दिखने पर उतारने की कोशिश की गई लेकिन वहां भट्ठे की जमीन उबड़-खाबड़ थी। फिर वहां के बाद चोरवाबारी में उतारा गया। उधर थोड़ी देर में चार पहिया वाहन से बेलून संचालक और पुलिस पहुंची। यहां से दोबारा बेलून उड़ान नहीं भर सका। बेलून को फोल्ड कर वाहन में भरकर लोग डोमरी ले गये।

बतादें कि शिव की नगरी काशी में आजकल काशी उत्सव का आयोजन किया जा रहा है. इस मौके पर वहां हॉट एयर बैलून फेस्टिवल भी मनाया जा रहा है. हॉट एयर बैलून्स में बैठकर कोई भी काशी की सैर 1000 फीट की ऊंचाई से कर सकता है. इस इवेंट में कुल आठ पायलट इन बैलून्स को उड़ाएंगे जिनमें से सात पायलट विदेशी हैं. ये फेस्टिवल 17 नवंबर से शुरू हो गया है और 19 नवंबर तक चलेगा. एक बैलून में 30 लोग बैठ सकते हैं.

हॉट एयर बैलून गर्म हवा और हवा की दिशा के आधार पर उड़ते हैं। गुब्बारे के अंदर लगा बर्नर उसके अंदर की हवा को गर्म करता है जो बाहर की हवा की अपेक्षा कम घनी होती है। हॉट एयर बैलून के लिए एक एनवलप (सिंथेटिक कपड़े से बना गुब्बारा), बर्नर और बॉस्केट की जरूरत पड़ती है।



Tags:    

Similar News