Char Dham Yatra 2023: अक्षय तृतीया पर खुले गंगोत्री यमुनोत्री धाम के कपाट, शुरू हुई चार धाम यात्रा, अब तक हो चुके हैं 1500000 का रजिस्ट्रेशन

पिछले 6 महीने से जबरदस्त बर्फबारी की वजह से यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के कपाट बंद थे लेकिन आज अक्षय तृतीया पर यह कपाट खुल जाएंगे जिसके बाद श्रद्धालुओं को दर्शनों का लाभ मिल पाएगा ।

Update: 2023-04-23 18:18 GMT

Char Dham Yatra 2023 Start Today: पिछले 6 महीने से जबरदस्त बर्फबारी की वजह से यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के कपाट बंद थे लेकिन आज अक्षय तृतीया पर यह कपाट खुल जाएंगे जिसके बाद श्रद्धालुओं को दर्शनों का लाभ मिल पाएगा ।इसके साथ ही इस साल की चार धाम की यात्रा विधिवत रूप से शुरू हो जाएगी

Char Dham Yatra 2023 begins on Akshaya Tritiya 2023: इस बार अक्षय तृतीया 23 अप्रैल को है सनातन संस्कृति के हिसाब से यह दिन बेहद शुभ होता है आज से गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खुल जाएंगे। इसके साथ ही आज अक्षय तृतीया के साथ ही उत्तराखंड के चार धाम यात्रा 2023 की विधिवत शुरुआत भी हो जाएगी। गंगोत्री मंदिर समिति के अध्यक्ष समिति के अध्यक्ष हरीश सेमवाल ने बताया कि गंगा मां की डोली अपने शीतकालीन प्रवास मुखबा से शुक्रवार दोपहर 12:15 बजे विदा हुई और वह आज गंगोत्री धाम पहुंच जाएगी. इस दौरान सेना की 11वीं बटालियन जेकलाई आर्मी का बैंड अपनी मधुर धुनें बजाता हुआ मां गंगा की डोली के साथ चल रहा था.

आज दोपहर खुलेंगे गंगोत्री-यमुनोत्री के कपाट

सेमवाल ने बताया कि शुक्रवार को देश-विदेश के सैकड़ों श्रद्धालु मां गंगा (Gangotri) की इस डोली यात्रा में शामिल हुए. इस डोली की अगुवाई मां गंगा के भाई समेश्वर देव ने की. आज दोपहर 12:35 बजे वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ गंगोत्री धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोल दिए जाएंगे. जबकि यमुनोत्री धाम (Yamunotri) के कपाट दोपहर 12:41 बजे खोले जाएंगे. यमुनोत्री धाम इस समय बर्फ से ढका हुआ है. वहां पर रुक-रुककर बर्फ गिर रही है. जिसके चलते रास्ते में फिसलन के हालात बने हुए हैं.

केदारनाथ के 25 अप्रैल को खुलेंगे दरवाजे

गंगोत्री धाम में बारिश हो रही है हालांकि इस बारिश और बर्फबारी का श्रद्धालुओं के जोश पर कोई खास असर देखने को नहीं मिल रहा है। चार धाम यात्रा में शामिल होने के लिए सैकड़ों लोग दूर-दूर से आए हैं और उत्तराखंड में श्रद्धालुओं का जमावड़ा लग गया है। वही केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल और बद्रीनाथ के कपाट 27 अप्रैल को खुलेंगे। बहुत श्रद्धालु केदारनाथ (Kedarnath) और फिर बदरीनाथ (Badrinath) के लिए रवाना हो जाएंगे.

लाखों श्रद्धालु करवा चुके हैं रजिस्ट्रेशन

इस साल चार धाम की यात्रा के लिए देशभर में करीब 15लाख लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है और इसके जरिए सरकार श्रद्धालुओं की संख्या और उनकी सुविधाओं पर नजर रखती है. इस यात्रा के लिए हरिद्वार और रिषीकेश को बेस कैंप माना जाता है. फिलहाल गुजरात, मध्य प्रदेश और राजस्थान के सैकड़ों श्रद्धालु रिषीकेश पहुंचे हुए हैं और अपना-अपना रजिस्ट्रेशन करवा रहे हैं. रजिस्ट्रेशन के बाद श्रद्धालु अपनी-अपनी गाड़ियों में गंगोत्री-यमुनोत्री के लिए रवाना हो जाएंगे.

Tags:    

Similar News