हिमाचल प्रदेश: प्रकृति के कहर ने ले ली,57 लोगों की जान, बंद रहेंगे संस्थान

राज्य में लगातार बारिश के कारण समर हिल के पास शिव मंदिर ढहने के दो दिन बाद एक और शव बरामद किया गया है।

Update: 2023-08-16 11:23 GMT

राज्य में लगातार बारिश के कारण समर हिल के पास शिव मंदिर ढहने के दो दिन बाद एक और शव बरामद किया गया है।जिससे मरने वालों की संख्या 13 हो गई है, अधिकारियों के अनुसार। हालाँकि हिमाचल प्रदेश में मरने वालों की कुल संख्या 57 हो गई है।

रविवार से राज्य में अत्यधिक भारी बारिश हो रही है, जिससे शिमला के समर हिल, कृष्णा नगर और फागली सहित हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में भूस्खलन, अचानक बाढ़ और बादल फट गए हैं।राज्य में लगातार बारिश के कारण समर हिल के पास शिव मंदिर ढहने के दो दिन बाद, बुधवार को मलबे से एक और शव बरामद किया गया है,

बचाव अभियान की जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर आदित्य नेगी ने कहा,'समर हिल और कृष्णा नगर जैसे त्रासदी प्रभावित इलाकों में बचाव अभियान जारी है। समर हिल से एक और शव बरामद किया गया है।

बरामद शवों की संख्या समर हिल से 13, फागली से 5 और कृष्णा नगर से 2 है, जबकि ढहे शिव मंदिर के मलबे में 10 और शवों के दबे होने की आशंका है।

लगातार बारिश के बीच, कृष्णा नगर में लगभग 15 घरों को एहतियात के तौर पर खाली कराया गया है। मूसलाधार बारिश के कारण भूस्खलन की आशंका पैदा हो गई है, जिससे कई परिवारों को स्वेच्छा से अपने घर खाली करने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

मंगलवार शाम को त्रासदी तब हुई जब शिमला शहर के कृष्णानगर इलाके में भारी भूस्खलन ने कहर बरपाया, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई,आठ घर मलबे में तब्दील हो गए और एक बूचड़खाना मलबे में दब गया।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने गंभीर स्थिति को संबोधित करते हुए, हाल के दिनों में बारिश में 157% की भारी वृद्धि को पूरे हिमाचल प्रदेश में व्यापक क्षति के लिए जिम्मेदार ठहराया। पिछले तीन दिनों में हुई मौतों ने दुखद रूप से लगभग 60 लोगों की जान ले ली है।

खराब मौसम की स्थिति के जवाब में, शिक्षा विभाग ने बुधवार को राज्य के सभी स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने का आदेश दिया, जबकि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने 19 अगस्त तक शिक्षण गतिविधियों को निलंबित कर दिया।

24 जून को मानसून की शुरुआत के बाद से राज्य में लगभग 800 सड़कें बाधित होने और 7,200 करोड़ रुपये से अधिक के नुकसान का अनुमान है, यह क्षेत्र भारी चुनौतियों से जूझ रहा है।

जुलाई में, राज्य में भारी बारिश के कारण तबाही की एक और लहर देखी गई, जिसका असर विशेष रूप से मंडी, कुल्लू और शिमला पर पड़ा, जिसके परिणामस्वरूप जानमाल का नुकसान हुआ और संपत्ति का काफी नुकसान हुआ।

उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने केंद्र सरकार से हिमाचल प्रदेश में राष्ट्रीय आपदा घोषित करने और बहाली और पुनर्प्राप्ति प्रयासों के लिए 2,000 करोड़ रुपये आवंटित करने की अपील की है।

Similar News