उत्तराखंड बारिश: देहरादून डिफेंस कॉलेज की इमारत गिरी

आईएमडी ने रेड अलर्ट जारी किया और उत्तराखंड के छह जिलों में बिजली गिरने के साथ भारी बारिश की भविष्यवाणी की।

Update: 2023-08-14 08:39 GMT

आईएमडी ने रेड अलर्ट जारी किया और उत्तराखंड के छह जिलों में बिजली गिरने के साथ भारी बारिश की भविष्यवाणी की।

उत्तराखंड के मालदेवता में एक स्कूल, देहरादून डिफेंस कॉलेज की इमारत सोमवार को लगातार बारिश के बीच ढह गई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को रेड अलर्ट जारी किया और अगले चौबीस घंटों के दौरान राज्य के छह जिलों में बिजली गिरने के साथ भारी बारिश की भविष्यवाणी की।

देहरादून डिफेंस कॉलेज गढ़वाल हिमालय की तलहटी में स्थित है । अपनी वेबसाइट पर, कॉलेज का कहना है कि वह छात्रों को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान और तकनीकी पाठ्यक्रमों के अलावा राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और रक्षा सेवा परीक्षाओं के लिए तैयार करता है।

मौसम विभाग ने एक बयान में कहा,देहरादून, पौडी, टिहरी, नैनीताल, चंपावत और उधम सिंह नगर में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी से अत्यधिक भारी बारिश/तूफान के साथ बिजली गिरने और बहुत तीव्र से अत्यंत तीव्र बारिश होने की संभावना है।

इस बीच, उत्तराखंड के चमोली जिले के पीपलकोटी क्षेत्र में बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग रुक- रुक कर हो रही बारिश के बाद भूस्खलन के कारण आए मलबे के कारण अवरुद्ध हो गया है । मलबे में कई गाड़ियां भी दब गई हैं.

समाचार एजेंसी एएनआई ने चमोली के जिला मजिस्ट्रेट हिमांशु खुराना के हवाले से कहा,पीपलकोटी में पहाड़ से भारी मलबा गिरने के कारण कई गाड़ियां मलबे में दब गईं और सड़कें बंद हो गई हैं।

जिलाधिकारी ने बताया कि फिलहाल मलबे के नीचे वाहन दबे हुए हैं और पीपलकोटी में एक व्यक्ति के मलबे में दबे होने की जानकारी मिली है.उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी भूषण ने रविवार को राज्य के कोटद्वार में आपदा प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लिया.

आधिकारिक अनुमान के अनुसार, इस मानसून सत्र में बारिश से संबंधित घटनाओं के कारण 52 लोगों की मौत हो गई, जबकि अन्य 37 लोग घायल हो गए। उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण कई जगहों पर भूस्खलन और अचानक बाढ़ आ गई है।

मुख्यमंत्री के निर्देश पर वर्षा जनित घटनाओं से बुरी तरह प्रभावित स्थानों पर एसडीआरएफ और एनडीआरएफ के जवानों को तैनात किया गया है।

Tags:    

Similar News