अरुणाचल प्रदेश

शिमला, नैनीताल हैं अधिक आबादी वाले...भारत की इन अनोखी जगहों को आज़माएं

Smriti Nigam
27 Jun 2023 2:29 PM GMT
शिमला, नैनीताल हैं अधिक आबादी वाले...भारत की इन अनोखी जगहों को आज़माएं
x
भारत एक विशाल और विविध देश है, जहां प्राकृतिक सौंदर्य और सांस्कृतिक आकर्षणों की बहुमूल्य संपत्ति है

भारत एक विशाल और विविध देश है, जहां प्राकृतिक सौंदर्य और सांस्कृतिक आकर्षणों की बहुमूल्य संपत्ति है। हालांकि कुछ स्थानों जैसे शिमला और नैनीताल पर्यटकों के लिए अच्छी तरह से जाने जाते हैं और लोकप्रिय हैं, लेकिन बहुत सारे अनोखे स्थान भी हैं जो एक अद्वितीय और भूलने योग्य यात्रा अनुभव प्रदान करते हैं।

यहां भारत में कुछ अनोखे स्थान हैं जिन्हें आप देखने का विचार कर सकते हैं:

अरुणाचल प्रदेश के जिरो: जिरो अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी राज्य में एक छोटा शहर है, और इसे इसके सुंदर दृश्य, अद्वितीय संस्कृति और जीवंत संगीत सीने के लिए जाना जाता है। यह शहर वार्षिक जिरो संगीत महोत्सव का घर है, जो पूरी दुनिया से आगंतुकों को आकर्षित करता है।

कर्नाटक के हलेबीडु: हलेबीडु एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है, और कर्नाटक में कुछ सबसे सुंदर और संरक्षित मंदिरों का घर है। यह शहर कभी होयसला साम्राज्य की राजधानी था, और इसके मंदिरों में क्षेत्र की समृद्ध वास्तुकला विरासता का प्रमाण है।

केरल के चेंब्रा पीक: चेंब्रा पीक केरल के वायनाड जिले में सबसे ऊँचा शिखर है, और आस-पास की पहाड़ियों और घाटियों का आश्चर्यजनक दृश्य प्रदान करता है। यह शिखर ट्रेकिंग और हाइकिंग के लिए एक लोकप्रिय स्थान है, और पक्षी देखने के लिए भी एक शानदार स्थान है।

असम का माजुली: माजुली विश्व का सबसे बड़ा नदी पुलिया है, और यह असम के ब्रह्मपुत्र नदी में स्थित है। यह द्वीप एक अद्वितीय पारिस्थितिकी का घर है, और यहां कई प्रजातियों के लुप्तप्राय पौधों और जानवरों का आवास है। माजुली असमीय संस्कृति का भी एक मुख्य केंद्र है, और यहां कई मंदिर और मठ हैं।

अरुणाचल प्रदेश के तावांग: तावांग अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी राज्य में एक शहर है, और यहां तावांग मोनास्ट्री स्थित है, जो भारत में सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण मोनास्ट्री में से एक है। यह मोनास्ट्री यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है, और यह तिब्बती बौद्ध धर्म का एक मुख्य केंद्र है।

हिमाचल प्रदेश का खज्जियार: खज्जियार हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में एक छोटा गांव है, और इसे "मूनलैंड" दृश्य के लिए जाना जाता है। गांव पर घूमने, हाइकिंग और कैंपिंग करने के लिए लोकप्रिय है।

लद्दाख का हेमिस राष्ट्रीय उद्यान: हेमिस राष्ट्रीय उद्यान जम्मू-कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र में एक उच्च ऊचाई वाला राष्ट्रीय उद्यान है। यह उद्यान हिमालयी बर्फीले चीते, इबेक्स और नीले भेड़ जैसे वन्यजीवों का आवास है। यह उद्यान ट्रेकिंग और हाइकिंग के लिए भी एक लोकप्रिय स्थान है।

असम का मानस राष्ट्रीय उद्यान: मानस राष्ट्रीय उद्यान एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है, और यह असम के मानस नदी घाटी में स्थित है। यह उद्यान गैंडे, बाघ और हाथी जैसे वन्यजीवों का आवास है। यह उद्यान पक्षी देखने के लिए भी एक लोकप्रिय स्थान है।

ये सिर्फ़ कुछ अनोखे स्थान हैं जो आपको भारत में घूमने के लिए विचार करने चाहिए। अपनी यात्रा की योजना बनाने से पहले अच्छे से रिसर्च करें और जितना संभव हो सके उस स्थान के बारे में जानें। यात्रा करते समय यहां के रहने के लिए योजना बनाएं और अपने समय का बेहतर उपयोग करें। एक अनोखे स्थान पर यात्रा करने का एक महत्वपूर्ण अंश है कि आप नए और अनूठे अनुभवों के लिए खुले रहें। नई चीजों को आजमाने और विभिन्न संस्कृतियों की खोज करने के लिए खुले रहें। मुझे आशा है कि यह आपकी मदद करेगा!

Next Story