ज्योतिष

Ashadha Month: जाने आषाढ़ मास के व्रत और त्योहारों की पूरी लिस्ट अभी से लगा ले मोबाइल में रिमाइंडर

Anshika
29 May 2023 1:13 PM GMT
Ashadha Month: जाने आषाढ़ मास के व्रत और त्योहारों की पूरी लिस्ट अभी से लगा ले मोबाइल में रिमाइंडर
x
हिंदू धर्म में हर माह का अपना एक अलग महत्व होता है। जैसा कि इस समय जेठ मास चल रहा है और इसका भी हिंदू कैलेंडर में काफी महत्व है।

Ashadh 2023 Vrat Tyohar: हिंदू धर्म में हर माह का अपना एक अलग महत्व होता है। जैसा कि इस समय जेठ मास चल रहा है और इसका भी हिंदू कैलेंडर में काफी महत्व है। इसी तरह से अब आगे आने वाला महीना आषाढ़ का महीना है जिसमें कई सारे व्रत और त्योहार पडने वाले हैं तो आइए जानते हैं उन सारे व्रत और त्योहारों की लिस्ट

Ashadh Vrat Tyohar List: आषाढ़ मास का प्रारंभ 5 जून यानी कि सोमवार से हो रहा है। यह महीना तीज त्यौहार की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है इसलिए जो लोग भी तिथि के अनुसार अपने पर्व को विधि विधान से मनाना चाहते हैं।वह इन तारीखों को अपनी डायरी में नोट कर लें या फिर अपने मोबाइल में रिमाइंडर लगा ले ऐसा करने से आपका कोई भी पर्व छूटेगा नहीं और आपको समय से पहले ही सारे त्योहारों के बारे में जानकारी हो जाएगी।जिससे आप आसानी से सभी त्योहारों और व्रतों की तैयारी कर पाएंगे।

आपको बता दें कि इसी माह में सबसे महत्वपूर्ण भगवान जगन्नाथ की यात्रा निकलती है यह यात्रा यूं तो देश के प्रत्येक शहर मे निकलती है लेकिन उड़ीसा में इसका अपना अलग ही महत्व है इसमें विदेश के लोग भी आकर सम्मिलित होते हैं।

देवशयनी एकादशी 29 जून को होगी. यह भी एक मुख्य त्योहार है, जिसके बारे में माना जाता है कि श्री विष्णु जी शेषनाग की शैया पर चार माह तक सोते हैं, इसलिए इसे हरिशयनी एकादशी भी कहते हैं. इसी दिन से चातुर्मास भी प्रारंभ होता है, इसलिए इस अवधि में शुभ कार्य करने की मनाही होती है.

यह रही और पूरी लिस्ट-

05 जून, सोमवार- आषाढ़ कृष्ण पक्ष प्रारंभ

07 जून, बुधवार - संकष्टी गणेश चतुर्थी

10 जून, शनिवार- कालाष्टमी

11 जून, रविवार - शीतलाष्टमी

14 जून, बुधवार - योगिनी एकादशी

15 जून, गुरुवार - प्रदोष व्रत

17 जून, शनिवार - अमावस्या

19 जून, सोमवार - आषाढ़ शुक्लपक्ष प्रारंभ

20 जून, मंगलवार - जगन्नाथ जी की रथयात्रा

22 जून, गुरुवार - वैनायकी गणेश चतुर्थी

24 जून, शनिवार - श्री स्कंद षष्ठी

25 जून, रविवार - भानु सप्तमी

28 जून, बुधवार - गिरिजा पूजा

29 जून, गुरुवार - देवशयनी एकादशी

30 जून, शुक्रवार - चातुर्मास व्रत आरंभ

01 जुलाई, शनिवार - शनि प्रदोष व्रत

02 जुलाई, रविवार - कोकिला व्रत

03 जुलाई, सोमवार - गुरु पूर्णिमा।

Next Story