धर्म-कर्म

सप्ताहिक राशिफल :- रविवार 01 नवम्बर से 07 तक 2020 का सप्ताहिक राशिफल

Shiv Kumar Mishra
1 Nov 2020 3:26 AM GMT
सप्ताहिक  राशिफल :- रविवार  01 नवम्बर से 07 तक  2020 का सप्ताहिक राशिफल
x

पं, वेदप्रकाश पटैरिया शास्त्री जी (ज्योतिष विशेषज्ञ)

मेष राशिः आज नौकरी छोड़ कर दूसरी नौकरी पकड़ने का विचार कुछ समय के लिए टाल दें अन्यथा लम्बा इंतज़ार करना पड़ेगा। भाग्य पक्ष थोड़ा कमज़ोर है और खर्च अधिक है परन्तु इसे शांत भाव से नियंत्रित करें और आवेशित होकर कोई कदम ना उठायें। सोच में कुछ नकारात्मकता रहेगी जिसके कारण कार्य स्थल पर समस्या उत्पन्न हो सकती है। बहनों के साथ सम्बन्ध थोड़ा मधुर रखें, वैसे वे हर परिस्थिति में आपके साथ हैं। परन्तु आपका भाई विशेष कर छोटा भाई परेशानियाँ पैदा करेगा, थोड़ा प्यार और थोड़ी कड़ाई दोनों से काम लेना होगा। व्यापारियों के लिए थोड़ी क़ानूनी समस्यायें आयेंगी, परन्तु अंत में वह सुलझ जायेंगी परन्तु इससे आपके व्यवसाय पर नकारात्मक असर पड़ेगा।

वृष राशिः इस सप्ताह नौकरी करने वाले अपने उच्च अधिकारियों से सतर्क रहें और अपने कार्य के प्रति लापरवाही ना बरतें। यात्रा थोड़ी परेशानी भरी हो सकती है और इसका कोई सार्थक परिणाम भी नहीं निकलेगा। आपके ऊपर अंजाना भय हावी हो सकता है जो बिना वजह है। आप जो भी भय उत्पन्न कर रहे हैं वास्तव में वह है ही नहीं, यह केवल आपकी कल्पना मात्र है। साथ ही यह आपके स्वास्थ्य और पारिवारिक जीवन के लिए बिलकुल ठीक नहीं है। यदि आप पुरुष हैं तो महिला और यदि महिला हैं तो पुरुष से आत्मीयता बढ़ने की सम्भावना है जो आपसे उम्र में अधिक होगा होगी साथ ही आप उसके बहुत करीब जा सकते हैं।

मिथुन राशिः भाग्य और कर्म का बहुत ही अच्छा संयोग बना हुआ है। वैसे तो आप एक अच्छे निर्णय करता हैं परन्तु इस समय यह अच्छाई और अधिक बढ़ेगी। आपके स्वयं के लिए हुए निर्णय अत्यंत ही सार्थक होंगे और साथ ही आपके द्वारा दूसरों को भी दिए गए सुझाव बहुत ही अच्छे होंगे, जिससे आपको सराहना मिलेगी। कार्य-व्यापार और शिक्षा के क्षेत्र में उम्मीद के अनुरूप सफलता मिलने के पूरे आसार हैं। परिश्रम का पूरा फल मिलेगा अतः अपने प्रयासों को पूरे लगन के साथ निरंतर बनाये रखें। विदेश यात्रा के भी योग बन रहे हैं। संतान से प्रसन्नता होगी और जो लोग विवाहित नहीं हैं परन्तु प्यार में लिप्त हैं उनके लिए भी बेहतर समय है। प्यार, विवाह में परिवर्तित हो सकता है।

कर्क राशिः इस सप्ताह आगे बढ़ने की गति इस सप्ताह थोड़ी कम रखें। बड़े आर्थिक फैसले लेने के लिए यह समय अनुकूल नहीं है अतः इस सप्ताह अपने कार्यों पर नज़र रखें और थोड़ा आराम के मूड में रहें। साथ ही अपने पुराने कार्यों का विश्लेषण करें और कोई भी जोखिम भरा कार्य ना करें। नौकरी के लिए आवेदन दे परन्तु कोई बहुत उम्मीद इस सप्ताह ना लगाएँ, साथ ही वे लोग जो अपनी नौकरी में परिवर्तन करना चाहते हैं वे थोड़ा ठहर जाएँ। हाँ यात्रा के लिए और मनोरंजन के लिए बेहतर सप्ताह है इसलिए कहीं घूमने-फिरने की योजना अपने परिवार या मित्रों के साथ बनायें तो बेहतर रहेगा। यदि किसी भी प्रकार की एलर्जी पहले से है तो है तो थोड़ी सतर्कता बरतें क्योंकि वह फिर सर उठा सकती है।

सिंह राशिः इस सप्ताह आप स्वाथ्य को लेकर सचेत रहें, पूरी नींद लेने की कोशिश करें अन्यथा सर दर्द और बेचैनी के प्रभाव में आ सकते हैं। स्थितियाँ बहुत अनुकूल नहीं है अतः यथा स्थिति बनाये रखने का प्रयास करें। इस सप्ताह कोई ऐसा कार्य हो सकता है जिससे मन और अशांत हो। आपका मन घर में और बाहर दोनों ही जगह नहीं लगेगा, कारण यह है कि आप अंदर से अशांत और असहज हैं और शांति बाहर और दूसरी चीजों में तलाश रहे हैं। जिंदगी में कोई नया रिश्ता पनप सकता है। प्यार करने वालों के लिए सम्बन्ध बनने-बिगड़ने का दौर चलेगा। आर्थिक स्थिति नियंत्रण में नहीं रहेगी। कार्य-व्यवसाय के मामले में समय लगातार अनिश्चित बना हुआ है अतः कोई बड़ा निर्णय लेने की सलाह नहीं दी जा सकती है।

कन्या राशिः आप इस सप्ताह जिस रास्ते पर जाने की सोच रहे हैं वह आपका नहीं है, गलत स्त्री या पुरुष के संपर्क में आने का योग बन रहा है। मन बहुत चंचल रहेगा और काम से ध्यान हटेगा। पुरुष जातकों के लिए तो गलत संगत, नशे और बुरे कर्मों से बचने के विशेष प्रयास करने का समय है। बेहतर है अपने करीबी लोगों के साथ समय बिताएँ और उनकी सलाह माने, यदि स्वयं निर्णय लेने में समर्थ नहीं हैं तो सबसे अच्छा होता है कि स्वयं को किसी अपने के हाथ में छोड़ दें कुछ समय के लिए। आर्थिक मामलों में संभल कर चलें। माँ के स्वास्थ्य का ध्यान रखें, लोन लेने से बचें अन्यथा चुकाना संभव नहीं हो पायेगा। गहरे पानी से दूरी बनाये रखें। रात्रि में यात्रा ना करें और मदिरा का सेवन करके तो बिलकुल नहीं।

तुला राशिः इस सप्ताह निर्णय लेने कि क्षमता बहुत अधिक और अच्छी होगी जिसका लोहा विरोधी भी मानेंगे। आपकी सलाह लोगों के काम आएगी जिससे आपका प्रभाव अपनों के बीच बहुत बढ़ेगा। प्यार करने वालों के लिए तो अत्यंत ही उत्साह वर्धक समय है। साथ ही जो लोग प्रेम विवाह की प्रतीक्षा में थे उन्हें भी अब मुंह मांगी मुराद मिलने वाली है। यह समय विदेशी कार्यों के लिए अत्यंत ही उपयुक्त है, आयात-निर्यात करने वालों को नए अनुबंध के साथ-साथ बहुत लाभ मिलने की सम्भावना है। विद्युत उपकरणों और आग से दूरी बनाये रखें, यात्रा के दौरान अपने वाहन की गति नियंत्रित रखें साथ ही लोहे के उपकरणों से सावधान रहें, चोट लगने की सम्भावना बन रही है।

वृश्चिक राशिः इस सप्ताह बिलकुल ही अच्छा समय नहीं है। बहुत ही शांत, धैर्य और संयम भाव से रहें। शायद इस सप्ताह कोई भी कार्य आसानी से ना बने परन्तु यही आपकी परीक्षा भी है कि विपरीत परिस्थिति में आपका व्यवहार कैसा रहता है। यदि इस समय को आपने आसानी से पार कर लिया तो आगे हर चुनौती छोटी लगेगी। यदि राहु या शनि की दशा चल रही है तो अधिक धैर्य की आवश्यकता पड़ेगी। ऐसे में क्या करें जब कोई भी कार्य ना हो? मन ठीक ना हो? परिवार का भी उतना साथ ना मिले? सबका उत्तर है धैर्य, संयम और निरंतरता और यही सफलता के सबसे बड़े मंत्र हैं। व्यापारिक यात्रा, आर्थिक जोखिम, वाद-विवाद इत्यादि से इस सप्ताह बचने का प्रयास करें।

धनु राशिः इस सप्ताह यदि लम्बे समय से आप अपने कार्य में परिवर्तन की सोच रहे हैं तो यह उचित समय है, नौकरी सम्बंधित साक्षात्कार के लिए बेहतर समय है। विपरीत परिस्थितियों से निकलने में आपका स्वयं का दिमाग सक्षम होगा इस समय। यह सप्ताह कार्य के लिए तो बेहतर है परन्तु पारिवारिक सुख के लिए समय लगातार कठिन ही बना हुआ है। संतान को आँख सम्बन्धी समस्या हो सकती है अतः ध्यान रखें। किसी खोई हुई वस्तु के मिलने से ख़ुशी होगी। जीवन साथी के साथ सुखद यात्रा का योग भी बन रहा है। परीक्षा-प्रतियोगिता के लिए भी समय थोड़ा कमज़ोर है, सफल होने के लिए अधिक और कठिन परिश्रम करें। रिश्तेदारों की तरफ से भी कोई दुखद समाचार का योग है।

मकर राशिः। इस सप्ताह आत्मबल बहुत बढ़ा-चढ़ा रहेगा, लगभग सभी कार्यों और समस्याओं का समाधान उत्साह पूर्वक करने को उद्यत रहेंगे। धन लाभ के लिए बेहतर सप्ताह है, अचानक और अप्रत्याशित आय हो सकती है। मन प्रसन्न रहेगा और कार्य करने और उसे पूरा करने की प्रबल इच्छा रहेगी। व्यापारिक क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए समय अनुकूल है और नए अनुबंध तथा अवसर मिलने के आसार भी हैं। नौकरी करने वालों के लिए भी नए अवसर मिल सकते हैं। अपने बल पर सामाजिक कार्यों में सफलता प्राप्त करेंगे। जो लोग आयात-निर्यात के व्यापार में हैं उनके लिए भी अच्छे अवसर आएँगे। अपने कार्य स्थल पर उच्च अधिकारीयों में आपका प्रभाव बनेगा फिर भी उनसे वार्तालाप के दौरान सतर्कता बरतें।

कुम्भ राशिः इस सप्ताह विचारों में बहुत उतार-चढ़ाव रहेगा, मन और दिमाग बहुत ही विचलित रहेगा, कोई भी निर्णय लेने में आपको या तो बहुत परेशानी होगी या लिए हुए निर्णय सही नहीं होंगे। प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के योग या तो जल्दी नहीं बनेंगे या अगर बने तो उसमे सफलता संदेहास्पद है। आर्थिक हानि की प्रबल सम्भावना है विशेष कर यदि व्यापार करते हैं तो। नए व्यवसाय या नए आर्थिक प्रयोग के लिए उपयुक्त समय नहीं है। संतान को भी स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या हो सकती है। सुदूर यात्राओं से लाभ होगा तथा दूर के रिश्तेदारों से भी किसी प्रकार का सहयोग मिलने की सम्भावना है। कोई दुखद समाचार आपको विचलित कर सकता है जिसका सीधा असर आपके कार्य और स्वास्थ्य पर पड़ेगा।

मीन राशिः इस सप्ताह व्यापार अथवा नौकरी में कोई नया प्रयोग ना करें क्योंकि यह सप्ताह इसके लिए उपयुक्त नहीं है। खर्च बहुत अधिक होने की सम्भावना लगातार बनी हुई है। प्यार करने वालों के लिए यह सप्ताह बेहतर नहीं है, बिना वजह विवाद उत्पन्न हो सकता है साथ ही एक दूसरे की ओर भरोसे में भी कमी होगी। किसी अपने से वाद-विवाद के कारण मन दुखी होगा। भाई और पिता के साथ भी वैचारिक मतभेद संभव है। विचारों में उद्विगन्ता के कारण मन बेचैन रहेगा और किसी भी कार्य में मन नहीं लगेगा, आपको चाहिए की अपने से बड़ों और करीबियों की बातों को माने। मन और वाणी पर नियंत्रण रखना अति आवश्यक है इस सप्ताह।

किसी भी प्रकार की समस्या समाधान के लिए पं. वेदप्रकाश पटैरिया शास्त्री जी (ज्योतिष विशेषज्ञ) जी से सीधे संपर्क करें = 9131735636

Next Story