बिहार

स्वास्थ्य सेवाओं में लापरवाह चिकित्सकों पर होगी कार्रवाई

सुजीत गुप्ता
2 Sep 2021 12:46 PM GMT
स्वास्थ्य सेवाओं में लापरवाह चिकित्सकों पर होगी कार्रवाई
x

कुमार कृष्णन

मुंगेर। अस्पतालों के माध्यम से अच्छी स्वास्थ्य सेवा लोगों को मुहैया कराने में जिला प्रशासन लगातार प्रयासरत है। जिला पदाधिकारी नवीन कुमार द्वारा लगातार निरीक्षण एवं समीक्षा की जा रही है। अर्धरात्रि में सदर अस्पताल में निरीक्षण के दौरान कोताही एवं लापरवाही बरतने पर परिचारिका एवं अन्य कर्मी पर कार्रवाई का निदेश दिया गया था। 20 दिन से पड़े मरीज का सुचारू ढंग से स्वास्थ्य सेवा नहीं मिलने पर संज्ञान लेते हुए जिला पदाधिकारी ने सिविल सर्जन को निदेश दिया कि संबंधित चिकित्सक से स्पष्टीकरण की पृच्छा करे।

उन्होंने कहा कि सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, उप स्वास्थ्य केन्द्र में सभी आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाओं, दवा सहित चिकित्सक एवं कर्मियो की उपस्थिति सुनिश्चित करने को कहा गया। स्वास्थ्य सुविधाओं में निरीक्षण के दौरान कोताही पाने पर सख्त कार्रवाई की जायेगी।

उन्होंने कहा कि तीन दिनों के अन्दर उपलब्ध चिकित्सकीय उपकरण को संस्थापित करे, दवा और अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं को नियमानुसार उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए मुस्तैदी से कार्य करे। टीकाकरण के संबंध में सिविल सर्जन को निदेशित किया गया कि सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा टीका सत्र स्थल टीकाकरण में लक्ष्य को पूरा करे। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं डीपीएम टीकाकृत डाटा को अविलंब पोर्टल पर इंट्री करे।

Next Story