बिहार

फरारी को करें तुरंत गिरफ्तार

सुजीत गुप्ता
30 Aug 2021 12:59 PM GMT
फरारी को करें तुरंत गिरफ्तार
x

कुमार कृष्णन

भागलपुर। आगामी पंचायत चुनाव को देखते हुए कांडों में फरार अभियुक्तों की गिरफ्तारी को प्राथमिकता दी जा रही है। पहले घटित आपराधिक घटनाओं के अभियुक्तों को जेल भेजने को लेकर पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों को पहले भी लिखा था। डीआईजी सुजीत कुमार ने बताया कि कांडों के फरार अभियुक्तों की गिरफ्तारी को लेकर उन्होंने तीनों जिलों के एसपी को पहले भी लिखा है। हत्या, लूट, डकैती, बलात्कार जैसी घटनाओं में शामिल अभियुक्तों को जल्दी गिरफ्तार करने को कहा गया है। अब पंचायत चुनाव है तो अपराधियों को जेल के अंदर भेजना पुलिस की पहली प्राथमिकता बन गयी है।

पुलिस महानिदेशक एसके सिंघल ने सभी जिलों के एसएसपी-एसपी कार्यालय में विभिन्न कार्यों में लगाये गये पुलिसकर्मियों को भी छापेमारी में ले जाने का निर्देश दिया है। उन्होंने अपने पत्र में कहा है कि कांडों में फरार चल रहे अभियुक्तों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी और विशेष अभियान चलाने से न सिर्फ अभियुक्तों की गिरफ्तारी होगी बल्कि सरेंडर करने वाले अपराधियों की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी। उन्होंने लिखा है कि पुलिस की दबिश होगी तो फरार चल रहे अभियुक्त सरेंडर भी करेंगे और उन्हें जेल भेजा जा सकेगा।

डीजीपी ने सभी जिलों के एसपी को लिखे पत्र में कहा है कि चोरी और गृहभेदन की घटनाएं होने पर पुलिस वाले की जिम्मेदारी तय होगी। अगर किसी इलाके में चोरी या गृहभेदन की घटना होती है तो गश्ती पदाधिकारी के साथ ही थानाध्यक्ष की जिम्मेदारी उसके लिए तय होगी। उन्होंने रात्रि गश्ती को भी सुदृढ़ करने को लेकर लिखा है।

पत्र में रात्रि गश्ती में लापरवाही की वजह से ही चोरी और गृहभेदन की घटनाएं होने की बात कही गयी है। पुलिस महानिदेशक ने जिलों के पुलिस अधीक्षक को खुद रात्रि गश्ती की मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया है। भागलपुर में भी रात्रि गश्ती को सुदृढ़ करने को लेकर कई बार निर्देश जारी किये गये पर उसमें लापरवाही कम नहीं हो रही। कई थाना क्षेत्रों में चोरी की घटनाएं लगातार हो रही है।


Next Story