राष्ट्रीय

जानिए बिहार की राजनीति के बाहुबलियों को, जिनका चलता है पूरे बिहार में सिक्का, केवल आनंद मोहन ही नहीं है फेमस

Anshika
26 April 2023 10:19 AM GMT
जानिए बिहार की राजनीति के बाहुबलियों को, जिनका चलता है पूरे बिहार में सिक्का, केवल आनंद मोहन ही नहीं है फेमस
x
Anand Mohan: बिहार की राजनीति से तो सभी वाकिफ हैं. ऐसे में बिहार में कई ऐसे राज नेता है जो पूरे बिहार में छाए हुए हैं और जिन का सिक्का चलता है. ऐसे में केवल आनंद मोहन ही एक बाहुबली नहीं है। इसके अलावा भी कई सारे नेता हैं जो अपने आपको किसी राजा से कम नहीं समझते हैं और हमेशा ही सुर्खियों में छाए रहते हैं।

Anand Mohan: बिहार की राजनीति से तो सभी वाकिफ हैं. ऐसे में बिहार में कई ऐसे राज नेता है जो पूरे बिहार में छाए हुए हैं और जिन का सिक्का चलता है.

ऐसे में केवल आनंद मोहन ही एक बाहुबली नहीं है। इसके अलावा भी कई सारे नेता हैं जो अपने आपको किसी राजा से कम नहीं समझते हैं और हमेशा ही सुर्खियों में छाए रहते हैं। यही नहीं पूरे बिहार के लोग इनकी इज्जत भी करते हैं और उनके एक इशारे पर पूरा बिहार नाचता है तो आइए जानते हैं कौन से हैं वह बाहुबली नेता

Bahubalis of Bihar: आज के समय में अपराध की दुनिया का एक जाना माना नाम है आनंद मोहन। जो जेल से बाहर आने के बाद बिहार में बाहुबलियों की चर्चा में बने हुए हैं ।

आनंद मोहन को लेकर एक बार फिर से बिहार में खबरें तेज हो गई हैं। आनंद मोहन के रिहा होने से राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और विरोधियों के निशाने पर आ गए हैं। दरअसल सीएम नीतीश के रहने से आनंद मोहन जेल के बाहर आ गए हैं।

उनकी सरकार ने जेल के नियमों में बदलाव किया है लेकिन क्या आपको पता है कि आनंद मोहन कोई अकेले बाहुबली नहीं है जो बिहार की राजनीति का हिस्सा है। इसके अलावा भी और कई सारे बाहुबली हैं जिनका सिक्का पूरे बिहार में चलता है और जो आए दिन किसी न किसी कारण से खबरों में छाए रहते हैं। आज हम उन्हीं बाहुबली के बारे में बात करेंगे.

मोहम्मद शहाबुद्दीन

यह अब इस दुनिया में नहीं है लेकिन शहाबुद्दीन को सिवान के साहेब के नाम से जाना जाता था. वह आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव के खासमखास हुआ करते थे. हालांकि आज की तारीख में उनके परिवार ने RJD से नाता तोड़ लिया है.

अनंत सिंह

पटना से सटे मोकामा में रॉबिनहुड की छवि रखते हैं. इनको एके-47 कांड में जेल की सजा हुई थी जिसके बाद इनकी विदाई की भी चली गई थी लेकिन मोकामा सीट पर उपचुनाव में उनकी पत्नी ने विधायक कीकुर्सी संभाली थी

सूरजभान सिंह-

सूरजभान सिंह को पटना से लेकर गोरखपुर तक रेलवे टेंडरों में जाना जाता था 90 के दशक से अपनी धमक की शुरूआत करने वाले सूरजभान सिंह ने कभी पीछे का रास्ता नहीं देखा. वह पहले विधायक बने और फिर बाद में सांसद.

राजन तिवारी-

बिहार के बड़े-बड़े बाहुबलियों में राजन तिवारी का नाम भी शामिल है उन पर हत्या और अपहरण जैसे कई आरोप लगे हुए हैं और वह दो-दो बार विधायक भी बने .बिहार का ये बाहुबली यूपी की फर्रूखाबाद जेल में बंद है. उनके भाई राजू तिवारी लोजपा (रामविलास) के नेता हैं।

Next Story