भागलपुर

भागलपुर समेत कई जिलों में लगेंगी एथेनॉल उत्पादन इकाइयां

भागलपुर समेत कई जिलों में लगेंगी एथेनॉल उत्पादन इकाइयां
x

पटना।बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने घोषणा की कि पहली बार प्रदेश में 17 एथेनॉल उत्पादन इकाइयां खुलने जा रही है। शाहनवाज हुसैन ने तेल विपणन कंपनियों की निविदा में सफल रही 17 कंपनियों के निदेशक की उपस्थिति में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पेट्रोलियम मंत्रालय के साथ लगातार संवाद और कोशिश का शानदार परिणाम मिला है। राज्य ने एथेनॉल उद्योग की स्थापना की दिशा में बड़ी कामयाबी हासिल की है। उन्होंने कहा कि इथेनॉल का कोटा दोगुना हो गया है।

उद्योग मंत्री ने कहा कि राज्य के एथेनॉल का कोटा 18.5 करोड़ लीटर से बढ़कर दोगुना अर्थात 36 करोड़ लीटर हो गया है और इसके साथ ही बिहार में 17 एथेनॉल उत्पादन इकाइयों का खुलना तय हो गया है। यह उत्पादन इकाइयां मुजफ्फरपुर, भोजपुर, नालंदा, पूर्णिया, बक्सर, बेगूसराय, मधुबनी, गोपालगंज, पूर्वी चंपारण और भागलपुर समेत कई जिलों में लगेंगी। उन्होंने कहा कि आगे शेष सभी जिलों में उत्पादन इकाइयां लगेंगी।

हुसैन ने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी के शुक्रगुजार हैं कि आज दीपावली के दिन बिहार को बड़ा तोहफा दिया है। वह यहीं रुकने वाले नहीं हैं। उन्होंने अपने विशेष अंदाज में कहा कि बिहार मांगे मोर। उन्होंने कहा कि 30382 करोड़ रुपए के निवेश के प्रस्ताव एथेनॉल उद्योग लगाने के लिए आए हैं। वह तब तक नहीं रुकेंगे जब तक कि प्रदेश के सभी जिले में यह उद्योग नहीं लग जाए।


सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story