भागलपुर

मंजूषा गुरु मनोज पंडित का सम्मान

सुजीत गुप्ता
4 Dec 2021 11:43 AM GMT
मंजूषा गुरु मनोज पंडित का सम्मान
x

भागलपुर। आज रंग ग्राम जन सांस्कृतिक मंच, भागलपुर द्वारा एस एम कॉलेज रोड अवस्थित आरंभ अंग्रेजी शिक्षण संस्थान में स्वागत सह सम्मान समारोह आयोजित किए गए । अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला 2021 प्रगति मैदान दिल्ली में बिहार के लोक कला मंजूषा पेंटिंग ,सिक्की कला, एवं मिथिला पेंटिंग के जीवंत प्रस्तुति के लिए बिहार को गोल्ड मेडल मिला। इस मेले में 6देश एवं भारत के 24 राज्यों से कला प्रदर्शनी लगाई गई थी। बिहार के लोक कला का प्रतिनिधित्व अंग प्रदेश की लोक कला मंजूषा ने की।


दिल्ली से लौटे मंजूषा कलाकार मंजूषा गुरु मनोज पंडित को बुके, अंग वस्त्र एवं पुस्तक देकर सम्मानित किया गया। सम्मान समारोह के मुख्य अतिथि जिला सांख्यिकी पदाधिकारी शंभू राय एवं रंग ग्राम जन सांस्कृतिक मंच के अध्यक्ष दीपक कुमार मंच पर उपस्थित रहे। अपने उद्बोधन में जिला सांख्यिकी पदाधिकारी शंभू राय ने कहा कि मंजूषा गुरु मनोज पंडित एक संकल्पित कलाकार हैं इन्होंने अपने जननी जन्मभूमि की लोक कला मंजूषा को लगातार अपने प्रयास से अंतरराष्ट्रीय फलक पर पहुंचाया।

आज मंजूषा गुरु नवोदित कलाकारों के लिए प्रेरणा का स्रोत है। रंगग्राम जन सांस्कृतिक मंच के अध्यक्ष दीपक कुमार ने कहा कि सही लगन और आत्मविश्वास के साथ जो व्यक्ति लगातार संकल्पित होकर चलता है वह सफल जरूर होता है। इस मौके पर मंजूषा गुरु मनोज पंडित ने अपनी कला यात्रा के बारे में बताते हुए कहा कि मैं लगातार अपने परिवार एवं समाज के सहयोग से आगे बढ़ता रहा और अपनी लोक कला की कारवां को आगे बढ़ाता रहा पूर्व में मंजूषा के बारे में या धारणा थी कि यह कला एक जाति विशेष के लिए है, लेकिन आज इस कलाकार महत्त्व इतना बढ़ गया है कि यह कला आज प्रत्येक धर्म के लोग परख चुके हैं और सभी धर्म वाले आज मंजूषा कला की कलाकारी कर रहे हैं।

इस मौके पर संस्थान के छात्र-छात्राओं के अलावे आनंद शेखर ,डॉ मंजीत सिंह की किनवार, गौरव कुमार, चक्रधर कुमार की उपस्थिति रही। धन्यवाद ज्ञापन शिक्षक पूर्णेन्दु चौधरी ने किया और पूरे कार्यक्रम का मंच संचालन युवा रंगकर्मी कपिल देव रंग ने किया।

सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story