Begin typing your search...

सरकारी योजनओं का लाभ दिलाने तथा शराबबंदी जागरूकता को लेकर जिला पदाधिकारी आदिवासी बहुल क्षेत्र बंगलवा पहुॅचे

सरकारी योजनओं का लाभ दिलाने तथा शराबबंदी जागरूकता को लेकर जिला पदाधिकारी आदिवासी बहुल क्षेत्र बंगलवा पहुॅचे
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

कुमार कृष्णन

मुंगेर। सरकारी योजनाओं का लाभ समाज के हासिये पर पड़े व्यक्ति तक पहुॅचे। ऐसी सरकार की मंशा है। अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुॅचाने के लिए जिला पदाधिकारी श्री नवीन कुमार सतत् सजग और प्रत्यनशील है। आज इसी क्रम वे धरहरा प्रखंड अन्तगर्त अनुसूचित जाति/जनजाति बहुल क्षेत्र बगलवा एवं आजिमगंज पंचायत के क्रमशः खोपावर, करैली, रेहाटाढ़ गाॅव में जाकर वहाॅ सरकार की तमाम योजनाओं की लाभ/फायदे को लोगों को बताया।


खोपावर गाॅव के तकरीबन 109 जनजाति बहुल क्षेत्रों में भ्रमण कर लोगों से बातचीत कर उनके समस्याओं को सुना तथा सरकारी योजनाओं का लाभ किस प्रकार वे ले सकते है। इस संबंध में भी संबंधित पदाधिकारी ने बताया। क्षेत्र भ्रमण के बाद वे सभा कर सभी ग्रामीणों को विस्तृत रूप से योजनाओं की जानकारी दी। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 54 का नाम सूचिबद्ध किया गया है। निदेश दिया गया कि सुक्ष्म सर्वे कर सभी योग्य लाभुकों का नाम जोड़कर आवास मुहैया कराया जाय।


विकास मित्रों को निदेश दिया गया कि सभी परिवारों को योजनाओं का लाभ शत प्रतिशत दिलाने में आवश्यक सहयोग करे। समस्याओं का डाटाबेस तैयार कर संबंधित कार्यालयों से संपर्क करे। उन्होंने लोगों को शिक्षा और स्वास्थ्य के महत्व को बताया। सभी को सबसे पहले अपने अपने बच्चों को विद्यालयों में नामाकंन करा ले तथा नियमित रूप से स्कूल पहुॅचाने के बारे में कहा। ग्रामीणों में मैट्रिक एवं इंटर पास बच्चे एवं बच्चियों का कुशल युवा कार्यक्रम एवं कौशल विकास योजना के तहत निबंधित करने का निदेश जिला नियोजन पदाधिकारी को दिया गया। परिवार नियोजन पखवाड़ा चलाया जा रहा है।


इस संबंध में सिविल सर्जन ने बताया कि बंध्याकरण में 1000 की राशि तथा पुरुष नसबंदी में 2000 की राशि दी जाती है। परिवार नियोजन को लेकर 29 नवम्बर को खोपावर में ही कैंप भी लगाया जायेगा। सभी महिलाओं को आयरन, फोलिक एसिड, एलवेंडा जोन की टेबलेट नियमित रूप देने का भी निदेश आशा को दिया गया। प्रत्येक माह के 9 तारीख को स्वास्थ्य जांच शिविर लगाने का निदेश भी दिया गया।

सभी ग्रामीणों को सामाजिक सुरक्षा के विभिन्न योजनाओं के बारे में भी बताया गया। उन्हें जिला पदाधिकारी स्वयं लोगों से डोर टू डोर मिलकर उनकी समस्याओं को जाना। वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन, दिव्यांग पेंशन, यूडीआईडी निबंधन आदि संबंध में संबंधित कर्मियों को निदेश दिया गया कि सुक्ष्म सर्वे का डाटा तैयार करे तथा कैम्प लगाकर लाभुकों को लाभ पहुॅचाये। शराबबंदी की समर्थन में लोगों ने सक्रिय समर्थन किया।

जिला पदाधिकारी ने शराब की दुष्प्रभाव के बारे में बताते हुए कहा कि इससे आर्थिक, स्वास्थ्य और बुद्धिविवेक की हानि होती है साथ ही साथ पकड़े जाने पर जेल की सजा होती है। इसलिए इसका पूर्ण निषेद्य करे। यदि कोई इस शराब निर्माण के धंधे में लिप्त रहते है या शराब पीते है तो इसकी जानकारी भी उपलब्ध कराये। संबंधित पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि सामुदायिक केन्द्र, पंचायत भवन पर अनिवार्य रूप से थानाध्यक्ष, अंचलाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा अन्य वरीय पदाधिकारी का मोबाईल नम्बर प्रदर्शित करे ताकि किसी प्रकार की समस्या होने पर संपर्क किया जा सके।

उन्होंने सभी उपस्थित लोगों को शराबबंदी के समर्थन में शपथ भी दिलायी। राशन कार्ड को लेकर भी तत्समय संबंधित मार्केटिंग ऑफिसर को निदेश दिया गया कि सर्वेक्षण कर सभी योग्य को राशन कार्ड कैंप लगाकर उपलब्ध कराये। 22 नवम्बर को खोपावर तथा 27 नवंबर को अजीमगंज में शिविर लगाकर सभी योजनाओं का लाभ सभी योग्य लाभुक तक अवश्य पहुंचाने का निदेश दिया गया। 10 भूमिहीन परिवारों के बीच पर्चा भी दिया गया। आशा देवी, पप्पू मंडल, सरिता देवी, सोनी देवी, बबीता देवी, रेणु देवी आदि को पर्चा जिला पदाधिकारी, पुलिस अधीक्षक तथा अन्य पदाधिकारी ने सौंपा।

पुलिस अधीक्षक ने भी लोगों से मुख्यधारा में आने को कहा। उन्होंने कहा कि आपकी सारी समस्याओं का समाधान जिला एवं पुलिस प्रशासन करती है। आपके सहयोग में हमेशा तत्पर है। इसके अतिरिक्त नल जल, मनरेगा तथा अन्य योजनाओं के भी जानकारी दी गयी। करैली गाॅव में जीविका दीदी तथा रेहाटाड़ सामुदायिक केन्द्ऱ में भी उपस्थित महिलाओं को योजनाओं तथा शराबबंदी के महत्व को बताया गया। इस अवसर पर अपर समाहर्ता, सिविल सर्जन, कार्यपालक अभियंता पीएचईडी, वरीय उप समाहर्ता श्री विवेक सुंगध तथा अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे। कल दिनांक 18.11.2021 को प्रेक्षागृह मुंगेर में सभी विकास मित्रों एवं पदाधिकारियों के साथ अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति से संबंधित योजनाओं की समीक्षा बैठक भी की जायेगी।


सुजीत गुप्ता
Next Story
Share it