बिहार

बिहार पंचायत चुनाव: आज थमेगा पहले चरण के प्रचार, जानें कब और किन प्रखंडों में होगा मतदान

सुजीत गुप्ता
22 Sep 2021 6:48 AM GMT
बिहार पंचायत चुनाव: आज थमेगा पहले चरण के प्रचार, जानें कब और किन प्रखंडों में होगा मतदान
x

बिहार में पहले चरण के पंचायत चुनाव के प्रचार का शोर बुधवार की शाम पांच बजे थम जाएगा। पहले चरण के चुनाव को लेकर 24 सितंबर को मतदान होगा। मतदान की समाप्ति से 48 घंटे पूर्व चुनाव प्रचार समाप्त हो जाएगा।

पहले चरण में दस जिलों के इन प्रखंडों में होगा चुनाव

पहले चरण में रोहतास के दावथ व संझौली प्रखंड, कैमूर के कुदरा प्रखंड, गया के बेलागंज व खिजरसराय प्रखंड, नवादा के गोविंदपुर प्रखंड, औरंगाबाद के औरंगाबाद प्रखंड, जहानाबाद के काको प्रखंड, अरवल के सोनभद्र-बंशी-सूर्यपुर प्रखंड, मुंगेर के तारापुर प्रखंड, जमुई के सिकंदरा प्रखंड एवं बांका के धोरैया प्रखंड में चुनाव होगा।

पंचायत चुनाव के तहत पहले चरण के मतदान के माध्यम से छह पदों के लिए चुनाव होगा। इन पदों में मुखिया, वार्ड सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य, पंच एवं सरपंच के पद शामिल हैं। इन सभी पदों के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

पहले चरण में राज्य के 10 जिलों के 12 प्रखंडों में मतदान होगा। आयोग के अनुसार मतदान को लेकर 1609 मतदान भवनों में 2119 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। पहले चरण के चुनाव को लेकर 15328 नामांकन पत्र दाखिल किए गए।

आयोग के अनुसार पहले चरण के चुनाव क्षेत्रों में ग्राम पंचायत सदस्य के 2233 पदों में से 26 पदों, पंच के 2233 पदों में से 830 पदों, जिला परिषद के 22 पदों में एक, पंचायत समिति सदस्य के 195 पदों में एक पद के लिए निर्विरोध निर्वाचन किया गया है। जबकि ग्राम कचहरी के कुल 2233 पदों में से 71 पदों व ग्राम पंचायत सदस्य के कुल 2233 पदों में एक पद के लिए कोई भी नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया गया है।



Next Story