बिहार

Bihar Panchayat Elections : बिहार पंचायत चुनाव 11 फेज में होगा, पहले चरण की वोटिंग शुरू

Arun Mishra
24 Sep 2021 2:40 AM GMT
Bihar Panchayat Elections : बिहार पंचायत चुनाव 11 फेज में होगा, पहले चरण की वोटिंग शुरू
x
बिहार में पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए आज मतदान हो रहा है।

बिहार में पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए आज मतदान हो रहा है। पहले चरण में 10 जिलों के 12 प्रखंडों में सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा। पहला चरण समाप्त होने के बाद 26 से 28 सितंबर के बीच मतगणना होगी। 15,328 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है, जिनमें से 858 उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए हैं जबकि 72 पदों के लिए किसी भी उम्मीदवार ने नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया है। पहले चरण के मतदान के लिए 1,609 केंद्रों पर 2119 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। राज्य चुनाव आयोग ने मतदान संबंधी समस्याओं और सूचनाओं के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है।

चुनाव आयोग द्वारा जारी पंचायत चुनाव की अधिसूचना के अनुसार, बिहार के 28 जिलों में पहले चरण में मतदान नहीं होगा और ये जिले हैं, अररिया, भोजपुर, बक्सर, बेगूसराय, भागलपुर, दरभंगा, गोपालगंज, कटिहार, किशनगंज, खगड़िया, लखीसराय, मधेपुरा, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, नालंदा, पटना, पूर्णिया, शेखपुरा, सीवान, सारण, सीतामढ़ी, शिवहर, सुपौल, सहरसा, समस्तीपुर, वैशाली, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण।

कब-कब होंगे बिहार में पंचायत चुनाव

पहले चरण का मतदान: 24 सितंबर

दूसरे चरण का मतदान: 30 सितंबर

तीसरे चरण का मतदान: 8 अक्टूबर

चौथे चरण का मतदान: 20 अक्टूबर

5वें चरण का मतदान: 24 अक्टूबर

6ठे चरण का मतदान: 3 नवंबर

7वें चरण का मतदान: 15 नवंबर

8वें चरण का मतदान: 24 नवंबर

9वें चरण का मतदान: 29 नवंबर

10वें चरण का मतदान: 8 दिसंबर

11वें चरण का मतदान: 12 दिसंबर

यह पहला मौका होगा जब मतगणना जिला मुख्यालय या अनुमंडल मुख्यालय में होगी और मतदान के बाद ईवीएम और मतपेटियों को डिजिटल रूप से लॉक कर दिया जाएगा। यह सुनिश्चित करने के लिए कि खराब ईवीएम के कारण मतदाताओं को नुकसान न हो, एसईसी ने किसी भी मशीन में तकनीकी खराबी आने की स्थिति में तुरंत बदलने के लिए आरक्षित ईवीएम को स्टोर करने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर क्लस्टर बनाए हैं।

Next Story