बिहार

सरकारी कार्यालयों में प्रवेश से पूर्व कोविड के दोनों डोज लेना अनिवार्य

सुजीत गुप्ता
1 Dec 2021 11:35 AM GMT
सरकारी कार्यालयों में प्रवेश से पूर्व कोविड के दोनों डोज लेना अनिवार्य
x
सरकारी कार्यालयों में प्रवेश से पूर्व कोविड के दोनों डोज लेना अनिवार्य नहीं लेने वाले द्वितीय डोज नहीं लिये व्यक्ति को प्रवेश से पूर्व द्वितीय डोज का टीका दिलवाया जायेगा

मुंगेर।कोरोना के तीसरे वेरियंट ओमिक्राॅन की संभावित खतरे दस्तक दे चुकी है4444 इसलिए द्वितीय डोज से शत प्रतिशत आच्छादन आवश्यक ही नहीं अनिवार्य भी है। जिले में अब तक कुल 8 लाख लोगों ने पहली डोज ले ली पर द्वितीय डोज में अभी 75 फीसदी ही लोग ही वैक्सीन लिये है।

जिला पदाधिकारी श्री नवीन कुमार ने अपील किया कि कोविड वैक्सीनेशन का महाअभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी वैसे छुटे हुए लोग जिन्होंने 3 माह पहले टीका का प्रथम डोज लिया था या जिनका निर्धारित 84 दिन की अवधि पूरी हो गयी है वे अवश्य 4 दिसम्बर तक टीका सत्र स्थल पर जाकर टीका ले ले। द्वितीय डोज लेने के उपरांत ही किसी सरकारी कार्यालय कोर्ट/कचहरी, राशन लाभ या अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जायेगा जो भी व्यक्ति यदि सरकारी कार्यालयों में आयेगे या योजनाओं का लाभ लेना चाहेंगे। उन्हें अनिवार्य रूप से दूसरा डोज लेना होगा। यदि कोई व्यक्ति बिना द्वितीय डोज के आते है या लाभ लेना चाहते है तो उसी वक्त द्वितीय डोज का टीका दिलवा दिया जायेगा तब सरकारी कार्यालयों में आयेगे।

समारोह विवाह या अन्य कार्यक्रमों में भागीदारी और हिस्सेदारी बनने से पूर्व द्वितीय डोज का टीका लेना अनिवार्य है। सभी स्तरों पर चेकिंग अभियान चलाकर छुटे हुए लोगों को द्वितीय डोज से1 आच्छादित किया जायेगा। प्रथम डोज के 84 दिन के बाद द्वितीय डोज लेने पर ही प्रतिरोधक क्षमता पूरी तरह से विकसित होती है। द्वितीय डोज के बाद ही कोरोना से पूरी तरह सुरक्षित हो सकते है। ओमिक्रॉन वेरिएंट के आने से हमें और भी सतर्क होने की आवश्यकता है। गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए भी यह कोरोना टीका सुरक्षित है। आधार कार्ड के अलावा अन्य पहचान पत्रों के माध्यम से भी टीका लग सकता है। कोविड टीका संबंधी जिला स्तरीय हेल्पलाइन नम्बर 18003456627 पर संपर्क कर जानकारी हासिल कर सकते है।


सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story