बिहार

बिहार में जारी रहेगी जाति आधारित जनगणना,जानें इसके बारे में

Smriti Nigam
1 Aug 2023 3:16 PM GMT
बिहार में जारी रहेगी जाति आधारित जनगणना,जानें इसके बारे में
x
एक बड़े फैसले में, पटना उच्च न्यायालय ने मंगलवार को नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली बिहार सरकार को राज्य भर में जाति सर्वेक्षण कराने की अनुमति दे दी।

एक बड़े फैसले में, पटना उच्च न्यायालय ने मंगलवार को नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली बिहार सरकार को राज्य भर में जाति सर्वेक्षण कराने की अनुमति दे दी।

कोर्ट ने बिहार सरकार के फैसले को चुनौती देने वाली कई याचिकाओं को खारिज करते हुए पिछले आदेश को बरकरार रखा.

मुख्य न्यायाधीश के विनोद चंद्रन और न्यायमूर्ति पार्थ सारथी इस मामले की सुनवाई कर रहे थे। जाति आधारित सर्वेक्षण दो चरणों में होना था। फिलहाल, पहला राउंड इस साल जनवरी में पूरा हो चुका है। इस चरण में राज्य सरकार द्वारा घरेलू गिनती का अभ्यास शामिल था।

15 अप्रैल को दूसरा चरण शुरू होते ही हाईकोर्ट ने स्टे का आदेश दे दिया। यह लोगों की जाति और सामाजिक-आर्थिक स्थितियों के बारे में डेटा एकत्र करने के बारे में था।एक बड़े फैसले में, पटना उच्च न्यायालय ने मंगलवार को नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली बिहार सरकार को राज्य भर में जाति सर्वेक्षण कराने की अनुमति दे दी।

दूसरा दौर, जिसे इस साल मई तक ख़त्म होना था, उच्च न्यायालय के आदेश के कारण बीच में ही रोक दिया गया था।सरकार पर जातीय जनगणना कराने का आरोप लगाया गया।

जाति आधारित जनगणना अपनी प्रकृति के कारण विवादास्पद रही है। भारत में कई राज्यों ने जाति के आधार पर जनसंख्या का पता लगाने की कोशिश की लेकिन इस पर संबंधित राज्य सरकारों पर हमेशा सवाल उठते रहे।

जबकि राज्य सरकारें चाहती थीं कि हर कोई यह माने कि अल्पसंख्यकों या कमजोर वर्गों को उचित प्रतिनिधित्व देने के लिए जनगणना आवश्यक है, लेकिन यह तर्क दिया गया कि इसके पीछे यह बिल्कुल भी कारण नहीं है।

बल्कि, यह कहा गया कि जनगणना चुनावी मुद्दे से संबंधित है और जाति के आधार पर डेटा प्राप्त करने से राजनीतिक संगठनों के लिए उस आधार पर अनुकूल उम्मीदवारों को मैदान में उतारकर लोगों को लुभाना आसान हो जाएगा।

भारत में जाति पर अंतिम डेटा 1931 में लिया गया था जबकि 1941 में गणना होने के बाद भी रिपोर्ट प्रकाशित नहीं हुई थी। तत्कालीन जनगणना आयुक्त एमडब्ल्यूएम येट्स ने एक नोट में कहा,केंद्रीय उपक्रम के हिस्से के रूप में इस विशाल और महंगी तालिका का समय बीत चुका है।

Next Story