बिहार

धान अधिप्राप्ति को लेकर डीएम ने दिए आवश्यक निर्देश

सुजीत गुप्ता
25 Dec 2021 12:53 PM GMT
धान अधिप्राप्ति को लेकर डीएम ने दिए आवश्यक निर्देश
x

मुंगेर। धान अधिप्राप्ति को लेकर जिला कृषि पदाधिकारी एवं जिला सहकारिता पदाधिकारी को आवश्यक निदेश दिए गए।। जिला पदाधिकारी श्री नवीन कुमार ने धान अधिप्राप्ति में तेजी लाने का निदेश देते हुए कहा कि सभी पैक्स व्यक्तिगत रूचि लेकर किसानों को धान बिक्री हेतु मोटिवेट करे। प्रखंड कृषि पदाधिकारी, कृषि समन्वयक एवं सहकारिता पदाधिकारी पंचायतवार किसानों को धान बिक्री हेतु प्रेरित कर रहे है। उन्होंने काम में तेजी लाने का निदेश दिया। सभी किसान भाइयों/बहनों से पुनः अपील किया गया कि पैक्स के माध्यम से ही अपने अनाज को बेचे। ससमय भुगतान करने का निदेश जिला सहकारिता पदाधिकारी को दिया गया।

किसानों के संख्या के विरुद्ध अधिप्राप्ति हेतु निबंधन में तेजी लाने का निदेश उन्होंने जिला कृषि पदाधिकारी को निदेश दिया कि 10 दिनों के अंदर सभी इच्छुक किसानों का निबंधन करवा ले। मिलर भी बैठक में उपस्थित थे। सभी मिलरों द्वारा बिजली कनेक्शन कर लिया गया है जो मिलर बिजली कनेक्शन नहीं लिये है उन्हें अविलंब कनेक्शन देने का निदेश विद्युत कार्यपालक अभियंता को दिया गया। इसके अतिरिक्त मिलरों को डिस्टोनर, पाॅलिसर एवं ग्रेंडर लगाने का निदेश दिया गया। जिससे कि उत्तम प्रकार के चावल लोगों को मिल सके।

जिला पदाधिकारी श्री नवीन कुमार ने सभी किसान भाइयों/बहनों से अपील किया कि अपने धान को समिति के माध्यम से ही बेचे। मंडी में या किसी अन्य बिचौलियों के हाथ में न सौंपे। निबंधन के पश्चात किसान इच्छानुसार किसी भी चयनित पैक्स/व्यापार मंडल के माध्यम से अपने धान की बिक्री कर सकते है। किसानों के कृषि विभाग के पोर्टल पर निबंधन एवं धान अधिप्राप्ति में कठिनाई होने पर प्रखंड में पदस्थापित सहकारिता प्रसार पदाधिकारी के कार्यालय/जिला सहकारिता पदाधिकारी के कार्यालय में जानकारी प्राप्त कर सकते है जिसके लिए जिला सहकारिता पदाधिकारी के कार्यालय में एक नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। जिसमें राजू बोदरा, स0प्र0पदा0, पवन कुमार साह, स0प्र0पदा0 एवं अवनी भूषण प्रखंड तकनीकी प्रबंधक को प्रतिनियुक्त किया गया है। नियंत्रण कक्ष का नम्बर-06344-220147 है।

सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story