बिहार

डीएम ने की वैक्सीनेशन एवं कोविड जांच की समीक्षा

सुजीत गुप्ता
12 Nov 2021 11:59 AM GMT
डीएम ने की वैक्सीनेशन एवं कोविड जांच की समीक्षा
x

मुंगेर। जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में आज जिला स्वास्थ्य टीम के सदस्यों के साथ कोविड वैक्सीनेशन एवं कोविड जांच से संबंधित समीक्षा की गयी। कोविड वैक्सीनेशन में जिला ने आशातीत सफलता हासिल की है। कुल लक्ष्य के 71.57 प्रतिशत लोगों ने प्रथम डोज लिया है, जबकि प्रथम डोज के विरूद्ध 40 फीसदी लोगों ने द्वितीय डोज ले लिया है। प्रथम डोज में जिन्हांेने न्यूनतम 70 फीसदी का लक्ष्य प्राप्त नहीं किया है।

उन सभी के बीसीएम एवं बीएचएम से स्पष्टीकरण पृच्छा की गयी है। धरहरा, जमालपुर, खड़गपुर और तारापुर में प्रथम डोज टीकाकरण आपेक्षाकृत काफी कम रहने पर नाराजगी व्यक्त की गयी। उन्होंने निदेश दिया कि डीसीएम रोस्टर बनाकर प्रतिदिन सभी प्रखंडों में भ्रमण करेगे तथा छुटे हुए या बचे हुए लोगों को टीका केन्द्र पर लाना सुनिश्चित करायेगे। गौरतलब है कि पूर्व से ही 18 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों का सर्वे कर लाईन लिस्टिंग किया गया है। उन सब को शत प्रतिशत टीका केन्द्र तक लाना तथा टीका दिलवाना मुख्य कार्य है।

आशा, जीविका दीदी एवं आंगनबाड़ी कर्मियों द्वारा अपने अपने क्षेत्रों से बचे हुए लोगों को टीका दिलवाने का दायित्व है। उक्त 04 प्रखंडों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी से भी स्पष्टीकरण की माॅग करने का निदेश दिया गया। बताते चले कि 13 एवं 14 अक्टूबर को कोविड महाअभियान चलाया जायेगा। सभी छुटे हुए लोगों से अनुरोध है कि अपने नजदीकी टीका केन्द्र पर जाकर अपना निर्धारित डोज अवश्य ले ले। कोरोना की संभावित लहर से खुद को सुरक्षित करे। बैठक में सिविल सर्जन, डीपीएम स्वास्थ्य, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी उपस्थित थे।


Next Story