बिहार

कोविड अनुरूप व्यवहार में कमी न लाए- डीएम

सुजीत गुप्ता
30 Nov 2021 11:05 AM GMT
कोविड अनुरूप व्यवहार में कमी न लाए- डीएम
x

मुंगेर। कोविड अनुरूप व्यवहार में कमी न लाए। भीड़ भाड़ वाले इलाके में समुचित मास्क और सामाजिक दूरी का अनुपालन अवश्य करे। टीकाकरण का दूसरा डोज अनिवार्य रूप से सभी 18 वर्ष से उपर के व्यक्ति ले ले। उक्त बाते जिला पदाधिकारी श्री नवीन कुमार ने सिविल सर्जन एवं स्वास्थ्य टीम के साथ हुई बैठक में कही। उन्होंने कहा कि जो भी व्यक्ति तीन माह पूर्व कोरोना वैक्सिन का पहला डोज लिए है वे अनिवार्य रूप से दूसरा डोज लगा ले। कोरोना के नये वेरियंट ओमीक्रोन के संभावित खतरे दस्तक दे सकती है।

फिलहाल हमारा देश इससे सुरक्षित है लेकिन स्वास्थ्य सुविधाओं एवं संसाधनों की मैपिंग एवं चुनौतियों से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग के टीम को आवश्यक तैयारी करने का निदेश दिया है। जिला पदाधिकारी ने दूसरे डोज के वैक्सिनेशन को गंभीरता से लिया है। उन्होंने कहा कि नये संभावित खतरे आने से पूर्व हम सभी वैक्सिनेट हो जाय। उन्होंने कहा कि दोनों डोज लेने के उपरांत ही सरकारी कार्यालय में प्रवेश दिया जायेगा। जिले में वैक्सिनेशन की बात करे तो अबतक कुल 8 लाख लोगों ने पहली डोज ले ली है। दूसरा डोज पहले डोज का मात्र 50 फीसदी लोगों ने ली है।

यद्यपि वैक्सिनेशन में काफी तेजी आयी है। खड़गपुर, टेटिया बम्बर और संग्रामपुर में द्वितीय डोज वैक्सिनेशन की रफ्तार अपेक्षाकृत धीमी है जिसे व्यापक प्रचार कर सभी योग्य को वैक्सिनेट करने का निदेश दिया गया। गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए भी यह कोरोना टीका सुरक्षित है। आधार कार्ड के अलावा अन्य पहचान पत्रों के माध्यम से भी टीका लग सकता है। कोविड टीका संबंधी जिलास्तरीय हेल्पलाईन नम्बर 18003456627 पर संपर्क कर जानकारी हासिल कर सकते है। टीके की दूसरी खुराक निर्धारित तिथि के सात दिन के अंदर लेने वाले व्यक्ति का इनाम पाने का मौका भी प्राप्त होगा।

Next Story