Begin typing your search...

कार्य संस्कृति के साथ कार्यों का निष्पादन करे : डीएम

कार्य संस्कृति के साथ कार्यों का निष्पादन करे : डीएम
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

कुमार कृष्णन

मुंगेर। जिला पदाधिकारी नवीन कुमार ने आज अपने क्षेत्र भ्रमण के दौरान डीआरसीसी कार्यालय पहुॅचे। उन्होंने कार्यालय में विभिन्न शाखाओं में पंजी/आवेदनों का निरीक्षण किया। लंबित आवेदन को शीघ्र निष्पादित करने का निर्देश दिया गया। उन्होंने प्रबंधक डीआरसीसी को निर्देश दिया कि सभी अधिकारियों एवं कर्मियों की उपस्थिति बायोमैट्रिक से कराना सुनिश्चित करे। डीआरसीसी के परिसर के बाहर साइनेज एवं योजनाओं से संबंधित फ्लैक्स/बैनर प्रदर्षित करे, ताकि लाभार्थी तक कार्यक्रमों की सही जानकारी पारदर्शी ढंग पहुंच सके।

डीआरसीसी केंद्र में कर्मियों एवं प्रबंधकों की उपस्थिति सही समय पर कार्यालय में हो तथा नियमानुसार निर्धारित समय पर कार्यालय को खोलने का भी निर्देश दिया गया। बिहार स्टूडेंड क्रेडिट कार्ड योजना, मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना, कौषल युवा कार्यक्रम में प्राप्त आवेदनों के लिए अलग से पुछताछ काउंटर बनाया गया है। अत्यधिक भीड़ भाड़ को देखते हुए निदेष दिया कि एक सहायक प्रबंधक सभी विद्यार्थियों एवं छात्रों के कार्यक्रम संबंधित प्रष्नों एवं उनके जिज्ञासा के संबंध में जानकारी उपलब्ध करायेगे।

कार्यक्रमवार सहायक प्रबंधक नियमित रूप से महाविद्यालय में प्रतिनियुक्त नोडल पदाधिकारी से संपर्क स्थापित कर डीआरसीसी योजना से जुड़ने हेतु उन्हें प्रेरित करेगे। 02 सिंगल विंडों ऑपरेटर के अनुपस्थिति पर मानदेय कटौती कार्रवाई के संबंध में प्रबंधक को निर्देश दिया गया। धरहरा स्थित सामाजिक सुरक्षा हेतु सरकारी बुनयाद केंद्र का अभी औचक निरीक्षण जिला पदाधिकारी द्वारा किया गया। निरीक्षण के क्रम उन्होंने बुनयाद केन्द्र द्वारा दी जा रही सेवाओं का ऑनलाइन एवं ऑफलाइन निरीक्षण किया।

आंख जाॅच काउंटर पर उन्होंने निर्देश दिया कि उसी दिन आंख जांच करते हुए लाभार्थी को चश्मा उपलब्ध कराये। कागजी कार्रवाई के लिए लाभार्थी को परेशान नहीं करे। प्रतिदिन नये और फॉलोअप आगंतुक/मरीजों की संख्या कमतर होने पर निर्देश दिया गया कि व्यापक स्तर पर प्रचार कराये। परिसर में साइलेज एवं सेवा संबंधित फ्लैक्स/बैनर लगाये। एक फियो थैरेपिस्ट योगदान देने के बाद उपस्थित नहीं पाये गये। केन्द्र पर सीपीएम तथा लिम्ब मोबिलाईजर मशीन काफी दिनों से खराब पायी गयी। निर्देश दिया गया कि अविलंब इसे ठीक कराये। व्हीलचेयर, ट्राई साइकिल 35 की संख्या में पाये गये। सेंटर मैनेजर ने बताया कि यह वितरण के लिए नहीं है। चुनाव संबंधी कार्यो में इसका उपयोग कभी कभी किया जाता है।

राजकीय मध्य विद्यालय धरहरा के प्राचार्य निरीक्षण के क्रम में बताया कि प्राथमिक विद्यालय 01-05 कक्षा काफी पहले से बंद है। उन्होंने स्पष्ट जानकारी नहीं दी। वर्ग 06-08 दो कमरों में संचालित पाये गये। जिला पदाधिकारी के निर्देश के आलोक में भवन, रंग रोगन और साफ सफाई नहीं कराया गया था। सख्त निर्देश दिया गया कि अविलंब निर्देशों का पालन करे।

धरहरा प्रखंड सह अंचल कार्यालय का भी जिला पदाधिकारी श्री नवीन कुमार द्वारा निरीक्षण किया गया। वे सर्वप्रथम आरटीपीएस काउंटर पर आवश्यक सेवा हेतु आवेदन निष्पादन करने में देरी की शिकायत पर जांच किया गया। कार्यपालक सहायक एवं आईटी सहायक ने बताया कि नेट और सर्वर की काफी समस्या रहती है जिससे ससमय निष्पादन नहीं हो पाता है। जिला पदाधिकारी ने कहा कि आवेदक सुविधा केन्द्र में जाकर तुरंत आवेदन कर लेते है। आवेदक को सुविधा उपलब्ध कराने में तत्पर रहे।

उन्होंने अंचलाधिकारी को निदेष दिया कि ससमय कार्यालय में उपस्थित होकर कार्य संस्कृति के साथ कार्यों का निष्पादन करे। कार्यालय परिसर में दशरथी के 96 वैसे लोग आये हुए थे जिन्हें पूर्व में पर्चा द्वारा बसाया गया था जिनके परिवार में बढ़ोतरी होने पर वे पुनः जमीन की माॅग कर रहे थे। जिला पदाधिकारी ने अंचलाधिकारी को निर्देश दिया कि जो भी बढ़े हुए परिवार है उन्हें नियमानुसार बासगीत पर्चा उपलब्ध कराने की कार्रवाई करे साथ ही बढ़े हुए पृथक परिवार को राशन कार्ड मुहैया कराने की कार्रवाई प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिया गया।

उन्होंने सभी लोगों से टीका हेतु अपील किया। सभी ने बताया कि टीका ले चुके है। रास्ते में उन्होंने भलार स्थित मुख्यमंत्री क्लस्टर योजना के तहत कुटीर उद्योग का मुआयना किया। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त संजय कुमार, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी दिनेश कुमार, डीसीएलआर उपस्थित थे।

सुजीत गुप्ता
Next Story
Share it