बिहार

पंचायत चुनाव में मारपीट, हंगामा, दूसरे चरण का मतदान संपन्न, 55.02% हुई वोटिंग

सुजीत गुप्ता
29 Sep 2021 1:25 PM GMT
पंचायत चुनाव में मारपीट, हंगामा, दूसरे चरण का मतदान संपन्न, 55.02% हुई वोटिंग
x

पटना। बिहार में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में बुधवार को मतदान के दौरान कई जगह हंगामा व मारपीट हुई। सुबह-सुबह भोजपुर में दो मुखिया प्रत्‍याशियों में भिड़त के कारण एक बूथ पर जबरदस्‍त हंगामा हो गया। मधेपुरा में एक महिला वोटर लाइन में खड़े-खड़े हीं बेहोश हो गई तो भोजपुर में एक मतदाता की बूथ पर हीं मौत हो गई। जमुई, भोजपुर व मुजफ्फरपुर सहित कई अन्‍य जगहों पर भी हिंसक घटनाएं हुईं।

इसके बावजूद 34 जिलों में 48 प्रखंडों की 692 पंचायतों की जनता गांव की सरकार बनाने के लिए मुखिया, सरपंच, ग्राम पंचायत सदस्य, ग्राम कचहरी पंच, पंचायत समिति सदस्य व जिला परिषद सदस्‍य के पदों के लिए कुल मिलाकर शांतिपूर्ण ही हुआ। मतदान में 21,131 पदों के लिए प्रतिनिधि चुने जाने हैं। मतदान शांतिपूर्ण रहे, इसके लिए पुलिस-प्रशासन देर रात से हीं अलर्ट रहा। सुबह से हीं मतदानकर्मी मतदान केंद्रों पर पहुंचने लगे थे।

रोहतास जिले के नक्सलग्रस्त रहे रोहतास एवं नौहट्टा प्रखंड में पंचायत चुनाव में पहली बार कैमूर पहाड़ी पर स्थित रोहतासगढ़ पंचायत एवं पीपरडीह पंचायत का मतदान कैमूर पहाड़ी पर स्तिथ मतदान केंद्र में ही कराया गया। रोहतास पुलिस के द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। उल्लेखनीय है कि पहाड़ी पर स्थित मतदान केंद्रों पर 75% से अधिक मतदान हुआ जो अन्य सभी क्षेत्रों से ज्यादा है। चुनाव को शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने में शामिल रोहतास पुलिस,एस एसबी, बीएमप ,सैप के जवानों की अहम भूभिका रही। मुंगेर में 48 फीसदी वोटिंग प्रतिशत रहा है। वही बिहार में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में 55.02 फीसदी मतदान हुआ


Next Story