बिहार

आइडियल एकेडमी ने किया हिंदी दिवस समारोह का आयोजन

सुजीत गुप्ता
19 Sep 2021 1:51 PM GMT
आइडियल एकेडमी ने किया हिंदी दिवस समारोह का आयोजन
x
रवि ने कहा कि आज़ादी के लिए प्राण उत्सर्ग करनेवाले सेनानियों की गाथा इतिहास के तौर पर साहित्य के रूप में देने की परंपरा प्राचीन काल से रही है।

बांका। जिला हिंदी साहित्य सम्मेलनबाँका के तत्वावधान में हिंदी दिवस समारोह पखवारा का आयोजन आइडियल एकेडमी ने बाँका के प्रशाल में सम्पन्न हुआ। इसके विशिष्ट अतिथि प्रो. रामनरेश भगत थे।

सम्मेलन की अध्यक्षता डॉ. अचल भारती एवं संचालन शंकर दास ने किया। मौके पर नवोदित लेखक विभांशु शेखर सिंह की सद्यः प्रकाशित पुस्तक 'विप्लवी बाँका' का लोकार्पण उपस्थित वरिष्ठ साहित्यकारों के बीच हुआ। इस सृजन उपलब्धि के लिए सम्मेलन की ओर से लेखक को 'सृजन वैभव श्री' का सम्मान भी दिया गया।


हिंदी पर आयोजित व्याख्यानमाला में महत्वपूर्ण दृष्टि डालते हुए कुंज बिहारी दास, शंकर दास, अचल भारती, उदयेश रवि आदि ने महत्वपूर्ण जानकारी दी। पुस्तक विमोचन के बाद उसके संबंध में उदयेश रवि ने कहा कि आज़ादी के लिए प्राण उत्सर्ग करनेवाले सेनानियों की गाथा इतिहास के तौर पर साहित्य के रूप में देने की परंपरा प्राचीन काल से रही है।

इस कार्यक्रम के दौरान कवि सम्मेलन का आरंभ गीतकार परमानंद प्रेमी के सरस्वती वंदना से हुआ। इसके बाद उपस्थित कवियों ने अपनी रचनाएं प्रस्तुत किए। इनमें नंदकिशोर पंडित, प्रशांत कुमार सिंह, सरयुग सौम्य, डॉ. अली इमाम, भोला सिंह पुष्कर, अशोक कुमार झा अरुण, आशीष कुमार सागर, नंदकिशोर कर्ण प्रेमधन, अम्बिका झा हनुमान, लक्ष्मण मंडल, सुनील कुमार सारंग, शंकर दास, उदयेश रवि एवं अचल भारती थे। कार्यक्रम के अंत में लेखक कुंजबिहारी दास ने धन्यवाद ज्ञापन किया। इस कार्यक्रम का आयोजन कोरोना गाइडलाइंस का पालन करते हुए किया गया।


Next Story