बिहार

बिहार विधान परिषद में सभापति ने किया UPSC टॉपर शुभम कुमार को, सम्मानित

Desk Editor
7 Oct 2021 6:37 AM GMT
बिहार विधान परिषद में सभापति ने किया UPSC टॉपर शुभम कुमार को, सम्मानित
x
बिहार से आने वाला कोई छात्र 20 साल बाद आईएएस परीक्षा का टॉपर बना है।इससे पहले वर्ष 2001 में आलोक रंजन झा टॉपर बने थे

पटना: यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा के टॉपर शुभम कुमार को विधान परिषद में सम्मानित किया गया। सभापति अवधेश नारायण सिंह द्वारा सम्मानित किए जाने के दौरान कई राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय के साथ साथ कई विधायक और छात्र मौजूद रहे। शुभम ने छात्रों को सफलता के टिप्स तो दिये ही साथ ही संघर्ष के दिनों की बातें भी याद की और उपस्थित लोगों के साथ उसे साझा किया।

उन्होंने बताया कि एक बिहारी होने के नाते उन्हें दिल्ली में कई दिनों तक मकान देने को भी कोई तैयार नहीं था। हालांकि अब स्थिति बदल गई है और रिजल्ट के बाद सुना है कि बिहारियों के लिए डिस्काउंट ऑफर चल रहा है।

उन्होंने छात्रों को लगातार मेहनत और लक्ष्य पर बने रहने की सलाह दी। अपने संबोधन के दौरान उन्होंने एक खास बात बताई जो सभी के लिए जानना जरूरी है क्योंकि शुभम कुमार भी यूपीएससी टॉप करने के बाद एक सेलिब्रेटी बन गए हैं और उनके नाम से भी कई फर्जी सोशल मीडिया अकाउंट बन गए हैं।

दरअसल यूपीएससी परीक्षा में देशभर में सर्वोच्च स्थान प्राप्त करने वाले बिहार के शुभम कुमार के नाम से उनकी तस्वीर के साथ सोशल मीडिया के कई प्लेटफॉर्म पर कई फर्जी अकाउंट बन गए हैं। इतना ही नहीं जिस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वह नहीं हैं उस पर भी उनके नाम से अकाउंट चल रहे हैं। शुभम कुमार ने साफ किया कि उनका सिर्फ एक ही अकाउंट है @SHUBHAMKR_IAS, बाकी सभी फर्जी नाम से चल रहे हैं।

शुभम कुमार ने बताया कि वे ट्विटर पर हैं और उनके सिर्फ साढ़े तीन हजार तक फॉलोअर्स हैं।

बिहार से आने वाला कोई छात्र 20 साल बाद आईएएस परीक्षा का टॉपर बना है।इससे पहले वर्ष 2001 में आलोक रंजन झा टॉपर बने थे, जबकि 1997 में गया के सुनील कुमार बरनवाल ने शीर्ष स्थान प्राप्त किया था।1987 में आमिर सुबहानी ने टॉप किया था, जो अभी बिहार के विकास आयुक्त हैं। दो दशक के अंतराल के बाद बिहार की उपलब्धि पर आम से लेकर खास, सभी बेहद उत्साहित हैं और शुभम को सम्मानित किए जाने का क्रम भी लगातार जारी है।

Next Story