बिहार

बिहार में बनेगें तीन नये राष्ट्रीय राज मार्ग जानें

Desk Editor
10 Oct 2022 11:58 AM GMT
बिहार में बनेगें तीन नये राष्ट्रीय राज मार्ग जानें
x

बिहार में राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ी योजनाओं की रुकावटें अब जल्द ही खत्म होने वाली हैं। जमीन अधिग्रहण की समस्या को लेकर प्रोजेक्ट फंसा हुआ था लेकिन अब इसे जल्द खत्म करने को लेकर प्रयास शुरू हो गया है। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) और राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की उच्चस्तरीय बैठक में यह फैसला लिया गया।

बैठक में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अपर मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा और एनएचएआई के अफसरों के अलावा संबंधित जिलों के डीएम और जिला भू-अर्जन पदाधिकारी शामिल हुए। भारतमाला परियोजना में शामिल आमस (गया) - दरभंगा एनएच-119डी, हाजीपुर मुजफ्फरपुर एनएच-77 और एनएच 80 के निर्माण में भागलपुर के पास जमीन अधिग्रहण में आ रही समस्या का हल निकाला गया। इन सड़कों के लिए 11 शहरों में आ रही जमीन से जुड़ी समस्या अब खत्म होगी। अब जल्द ही इनका निर्माण शुरू कर दिया जाएगा।

तीनों एनएच से उत्तर और दक्षिण बिहार की संपर्कता काफी सुगम हो जायेगी। आमस-दरभंगा एनएच औरंगाबाद से आकर दरभंगा तक जायेगी। फिर पूर्णिया वाली सड़क में मिलेगी। इससे दो विपरीत भौगोलिक स्थिति के जिलों में आवागमन सुगम हो सकेगा। वहीं, एनएच 77 से हाजीपुर मुजफ्फरपुर होते हुए सोनबरसा तक सीधी सड़क मिलेगी। इससे मधेपुरा या सहरसा तक जाने में आसानी होगी। वहीं, एनएच 80 भागलपुर और मुंगेर होते हुए झारखंड तक जाने के लिए बेहद अहम सड़क साबित होगी।

Next Story