बिहार

बिहार में खत्म हुआ लॉकडाउन! सामान्य रूप से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, दुकानें, शॉपिंग मॉल व धार्मिक स्थल

Arun Mishra
25 Aug 2021 9:09 AM GMT
बिहार में खत्म हुआ लॉकडाउन! सामान्य रूप से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, दुकानें, शॉपिंग मॉल व धार्मिक स्थल
x
बिहार में कोरोना वायरस का संक्रमण कम होते देख राज्य सरकार ने एक तरह से लॉकडाउन को लगभग खत्म करने का ऐलान किया है।

पटना : बिहार में कोरोना वायरस का संक्रमण कम होते देख राज्य सरकार ने एक तरह से लॉकडाउन को लगभग खत्म करने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घोषणा की है कि राज्य में अब सामान्य रूप से सभी स्कूल-कॉलेज खुलेंगे और साथ में दुकानें भी सामान्य रूप से खोली जाएंगी। बिहार में कोरोना वायरस के अब सिर्फ 102 ही एक्टिव मामले बचे हैं। हालांकि मुख्यमंत्री ने तीसरी लहर की आशंका को ध्यान में रखते हुए नागरिकों से कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने और सावधानी बरतने की अपील भी की है।

मुख्यमंत्री नीतीष कुमार ने बताया, "कोविड की स्थिति की समीक्षा की गई। कोरोना संक्रमण की स्थिति में सुधार को देखते हुए सभी दुकानें, प्रतिष्ठान, शापिंग माल, पार्क, उद्यान एवं धार्मिक स्थल सामान्य रूप से खुल सकेगें। जिला प्रशासन की अनुमति से सभी प्रकार के सामाजिक, राजनीतिक, मनोरंजन, खेल-कूद, सांस्कृतिक एवं धार्मिक आयोजन अपेक्षित सावधानियों के साथ आयोजित किए जा सकेगें।"

स्कूल और कॉलेज खोलने की घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा, "सभी विश्वविद्यालय, कॉलेज, तकनीकि शिक्षण संस्थान तथा विद्यालय (पहली से बारहवीं कक्षा तक) के साथ साथ कोंचिग संस्थान भी सामान्य रूप से खुलेगें। राज्य के विश्वविद्यालयों, कॉलेजों, विद्यालयों द्वारा परीक्षा आयोजित की जा सकेंगी।"

हालांकि मुख्यमंत्री ने कुछ जगहों पर अभी भी कुछ पाबंदियों को बरकरार रखा है। मुख्यमंत्री ने बताया, "50% क्षमता के साथ सिनेमा हॉल, क्लब, जिम, स्वीमिंग पूल, रेस्टोरेंट एवं खाने की दुकान (आंगतुको के साथ) खुल सकेगें।परन्तु तीसरे लहर की संभावना के मद्देनजर हम सभी बिहारवासियों को कोविड अनुकूल व्यवहार के साथ सावधानी बरतना जरूरी है।"

Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story