बिहार

'मां बाप की मर्जी से करें शादी,वरना वेश्यावृत्ति में जाना पड़ सकता है' बेटियों को बिहार DGP की नसीहत

Sakshi
30 Dec 2021 4:00 PM GMT
मां बाप की मर्जी से करें शादी,वरना वेश्यावृत्ति में जाना पड़ सकता है बेटियों को बिहार DGP की नसीहत
x
बिहार पुलिस के डीजीपी एसके सिंघल ने 21वीं सदी में समझदार बेटियों को नसीहत दी है कि उन्हें अपने मां-बाप की मर्जी से ही शादी करनी चाहिए। इतना ही नहीं डीजीपी साहब ने तो यह भी कह दिया कि जो बेटियां मां-बाप की मर्जी के खिलाफ खुद फैसला ले रही हैं उनके साथ बहुत बुरा भी हो रहा है...

Bihar News : बिहार सरकार द्वारा बिहार में समाज सुधार अभियान जारी है। बिहार के समस्तीपुर में आज गुरुवार 30 दिसंबर को समाज सुधार अभियान का आयोजन किया गया था। इस आयोजन का मुख्य विषय नशा मुक्त शराबबंदी दहेज प्रथा और बाल विवाह से जुड़ा हुआ था। इसी आयोजन में बिहार पुलिस का डीजीपी एसके सिंघल ने बेटियों को अजीबोगरीब नसीहत दी है। उनका कहना है कि लड़कियों को शादी केवल माता पिता के मर्जी के अनुसार ही करनी चाहिए। बता दें कि बिहार की लड़कियों की सामाजिक हालात को सुधारने के लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सन 2005 से लगातार अलग-अलग योजनाएं लागू कर रहे हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इन दिनों भी समाज सुधार अभियान पर निकल पड़े हैं। नीतीश कुमार का कहना है कि पंचायत चुनाव हुए चाहे सरकारी नौकरी या फिर स्कूली और उच्च शिक्षा हर जगह समाज की लड़कियों को उनका हक दिलाने की कोशिश रहेगी। वहीं नीतीश कुमार के शासन में ही बिहार पुलिस के सबसे बड़े अफसर ने खुले मंच से महिलाओं की स्वतंत्रता का विरोध कर उन्हें नसीहत दे दी।

बेटियों को मां बाप की मर्जी से करनी चाहिए शादी

बिहार में इंटर 9 समाज सुधार अभियान जारी है। समाज सुधार अभियान के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक तरफ मंच से शराबबंदी के साथ-साथ दहेज प्रथा और बाल विवाह जैसी सामाजिक कुरीतियों पर अपनी बात रख रहे थे वहीं दूसरी तरफ उसी मंच से बिहार पुलिस के डीजीपी एसके सिंघल ने 21वीं सदी में समझदार बेटियों को नसीहत दी है कि उन्हें अपने मां-बाप की मर्जी से ही शादी करनी चाहिए। इतना ही नहीं डीजीपी साहब ने तो यह भी कह दिया कि जो बेटियां मां-बाप की मर्जी के खिलाफ खुद फैसला ले रही हैं उनके साथ बहुत बुरा भी हो रहा है।

बेटियां बन जाती है वेश्या

मंच पर डीजीपी ने बेटियों को नसीहत देते हुए कहा कि जो बेटियां अपने मां-बाप की मर्जी के विरुद्ध जाकर शादी करती हैं, उनके साथ बुरा होता है। अरे डीजीपी ने कहा कि मां-बाप की मर्जी के खिलाफ जाकर शादी करने वाली बेटियों में कईयों की तो हत्या हो जाती है। कई सारी बेटियां तो वेश्यावृत्ति के धंधे में धकेल दी जाती हैं। उनका कोई ठिकाना नहीं रहता है। जिंदगी में क्या करेंगी, उन्हें वह भी पता नहीं होता है। आगे डीजीपी एसके सिंघल ने कहा कि सबसे ज्यादा दुख परिवार के सदस्यों को और माता-पिता को उठाना पड़ता है।

बेटियों को अच्छे संस्कार दे

मंच से अपनी बात रखते हुए डीजीपी एसके सिंघल ने कहा कि मैं बेटियों के माता-पिता से अनुरोध करूंगा कि वे अपने बेटा बेटी से लगातार बातचीत करते रहैं। उनको अच्छे संस्कार दे। उनकी भावनाओं को अच्छे से समझा और अपने परिवार को मजबूती से जोड़ें।

साथ ही डीजीपी एसके सिंघल ने कहा कि समाज में अपराध को रोकने के लिए पुलिस तो अपना काम करती ही है लेकिन अगर अभिभावक अपने बच्चों पर ध्यान दें तो बेटा बेटी हमेशा अच्छे राह पर जाएंगे।

Sakshi

Sakshi

    Next Story