बिहार

जिले में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने को लेकर आईएमए के चिकित्सकों के साथ बैठक

सुजीत गुप्ता
13 Nov 2021 12:34 PM GMT
जिले में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने को लेकर आईएमए के चिकित्सकों के साथ बैठक
x

चिकित्सकों के साथ बैठक

मुंगेर।जिले में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने को लेकर आज जिला पदाधिकारी ने सरकारी चिकित्सकों एवं आईएमए के चिकित्सकों के साथ बैठक की। उन्होंने कई बिंदुओं पर सिविल सर्जन एवं चिकित्सकों के साथ विमर्श कर आवश्यक निदेश दिये। उन्होंने कहा कि समय रहते सभी प्रभारी स्वास्थ्य केन्द्र दवाओं की अधियाचना करें। 70 से अधिक प्रकार के दवाईया सरकार द्वारा मुहैया करायी जा रही है।

बैठक में ये बात भी सामने आयी कि कुछ दवाइयां उपलब्ध नहीं रहती है। इसपर निदेश दिया गया कि विभाग को उपलब्ध कराने को लेकर दवाओं की सूची को प्रेषित करे। उन्होंने आईएमए के चिकित्सकों के बीच सरकारी दवाओं की सूची शेयर करने का निदेश दिया जिससे मरीजों तक आसानी से चिकित्सक से परामर्श किया हुआ दवा पहुंच सके। सदर अस्पताल में सी सेक्शन की सुविधा रहने पर भी सर्जरी कम होने पर नाराजगी व्यक्ति की गयी।

चिकित्सकों को रोस्टरवार ड्यूटी कायम कर कर्त्तव्य पर रहने का निदेश दिया। इसी प्रकार ऑर्थो आँटी की भी सुविधा उपलब्ध है पर पूरी तरह से चिकित्सक के कमी के कारण सक्रिय नहीं रहने पर भी इसका विकल्प तलाशने का निदेश दिया है। ड्यूटी से अनुपस्थित रहने वाले डॉक्टरों पर कार्रवाई का प्रस्ताव भेजने का निदेश सिविल सर्जन को दिया गया। उन्होंने कहा कि इसे सरकारी काम में बाधा माना जायेगा। चिकित्सकों की अनुपस्थिति पर किसी प्रकार की अप्रिय घटना घटती है तो इससे विधि व्यवस्था की समस्या उत्पन्न होती है। इन दो बिंदुओं पर सुसंगत धारा के अधीन नियमानुसार कार्रवाई हो सकती है।

जिला पदाधिकारी श्री नवीन कुमार ने स्पष्ट कहा कि सभी वार्डो में अलग अलग रोस्टरवार चिकित्सकों की प्रतिनियुक्ति की जाय। जल, बेसिन, लाईट एवं बैकअप पावर के लिए भी विशेष निदेश दिया गया। प्रति सुबह अस्पताल प्रबंधक अस्पताल के सभी वार्डो का निरीक्षण कर दैनिक उपयोग वाले गतिविधियों से संबंधित अद्यतन रिपोर्ट लेगे। वरीय उपसमाहर्ता स्तर के पदाधिकारी प्रतिदिन तीन बार ओवरऑल व्यवस्था का माॅनिटेरिंग करेगे।

आईएमए चिकित्सकों ने बताया कि मरीज के इलाज के दौरान कभी कभी मरीज के परिजनों का अनावश्यक दबाव या अव्यवस्था फैलाया जाता है। ऐसे अवसर पर जिला पदाधिकारी ने अनुमंडल पदाधिकारी एवं पुलिस उपाधीक्षक को भी अविलंब विधि संधारण करने का निदेश दिया है। बैठक में सिविल सर्जन, डीपीएम स्वास्थ्य, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, अस्पताल उपाधीक्षक उपस्थित थे।

सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story