बिहार

आत्मनिर्भर होने के लिए मोना ने खोल ली चाय की स्टॉल

Gaurav Maruti
15 May 2022 11:17 AM GMT
आत्मनिर्भर होने के लिए मोना ने खोल ली चाय की स्टॉल
x

आत्मनिभर होने के लिए मोना के खोल ली चाय की स्टॉल

आत्मनिर्भर होने के लिए मोना के खोल ली चाय की स्टॉल

बेटियों के आत्मनिर्भर होने के कई खबरे सुनी पढ़ी होगी। पर जो मामला पटना से आया वह बेहद अनोखा है। पटना में ग्रेजुएट हुई मोना अब चायवाली बन गई है खुद को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मोना ने ये साहस भरा कदम उठाया है। गरीबी की वजह से जब परिवारवालों ने उनकी शादी पर जोर देने लगे तो मोना ने खुद को आत्मनिर्भर बनाने का फैसला लिया और चाय की स्टॉल खोल दी। बता दे की मोना ने अपनी पढाई जेडी विमेंस कॉलेज से पूरी की है ।

बिहार की राजधानी पटना की बेटियां आत्मनिभर्र होने की ओर अपने कदम बड़ा थी है जहा सबसे पहले वुमेंस कॉलेज के बाहर ग्रेजुएट चाय का स्टॉल लगाने वाली प्रियंका गुप्ता की पूरे देश में प्रसिद्ध हो गई थीं। बता दे की पटना की अन्य लड़कियां भी अब प्रियंका से प्रेरित होकर इसी राह पर उतर आई हैं। मोना पटेल ने ज्ञान भवन के ठीक सामने आत्मनिर्भर चाय का स्टॉल खोला है। मोना ने अपनी आर्थिक स्थिति से तंग आकर चाय के स्टॉल की शुरुआत की है।

मोना पटेल समस्तीपुर की रहने वाली हैं, लेकिन वो राजधानी पटना में कंकड़बाग में रहती हैं। उनकी दो बहने हैं और उनके पिता एक प्राइवेट स्कूल में शिक्षक हैं। मोना पटेल ने बताया, 'पिता की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। पिता शादी करवाने की बात कह रहे हैं। मैं अभी शादी नहीं करना चाहती हैं। मुझे पहले आत्मनिर्भर होना है, इसकी वजह से मुझे कुछ न कुछ काम करना था और मैं प्राइवेट जॉब नहीं करना चाहती हूं। ऐसे में मैं यूट्यूब पर प्रियंका गुप्ता को देख कर इंस्पायर्ड हो गई। इसके बाद मैंने भी अपना स्टॉल खोलने का फैसला किया। मोना ने बताया कि स्टॉल तो मैं काफी पहले खोल लेती लेकिन खुद सड़कों पर उतरने का हौसला प्रियंका जी को देख कर आया।

मोना ने बताया कि उन्होंने उनके इस फैसले के बारे में अभी तक उनके माता -पिता को नही बताया है।मुझे डर लग रहा है कि मां पापा क्या कहेंगे। लेकिन मुझे उम्मीद है कि वो मेरे इस फैसले के साथ खड़े रहेंगे। मुझे ही नहीं बल्कि सभी लड़कियों को आगे आना चाहिए। खुद से आत्मनिर्भर बनना चाहिए ताकि उन्हे किसी पर आश्रित होने की जरूरत न पड़े।

Next Story