बिहार

मां ने बेटे की जिंदगी बचाने के लिए दान की किडनी, लेजर टेक्निक से हुई IGIMS में सर्जरी

Sakshi
14 Feb 2022 1:59 PM GMT
मां ने बेटे की जिंदगी बचाने के लिए दान की किडनी, लेजर टेक्निक से हुई IGIMS में सर्जरी
x
आईजीआईएमएस के किडनी विभाग में पहली बार किडनी दान करने वाले की किडनी लेप्रोस्कोपिक विधि से सर्जरी कर किडनी निकाली गयी।

बिहार में एक मां ने अपने बेटे की जान बचाने के लिए किडनी दान की है। बताया गया कि आईजीआईएमएस के किडनी विभाग में पहली बार किडनी दान करने वाले की किडनी लेप्रोस्कोपिक विधि से सर्जरी कर किडनी निकाली गयी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार संस्थान में यह पहला केस है, जिसे सफलतापूर्वक अंजाम दिया गया है। इस सर्जरी में दो घंटा समय लगा। आईजीआईएमएस अधीक्षक डॉ. मनीष मंडल ने बताया कि दूरबीन विधि से डोनर से किडनी निकालने के दौरान बहुत ही छोटा छेद किया गया, जिसके बाद अन्य प्रक्रिया को अपनाते हुए सफलतापूर्वक किडनी निकाली गई।

बता दें कि सीवान की रहने वाली 37 वर्षीय अनिता देवी ने अपने 22 वर्षीय बेटे के लिए किडनी दान की। दान करने के कुछ ही देर बार बेटे का किडनी प्रत्यारोपण किया गया। दूरबीन विधि से किडनी निकालने वाली टीम में किडनी विभाग के डॉ. रोहित उपाध्याय, डॉ. ए अहमद और डॉ. नितेश कुमार शामिल थे। नेतृत्व एम्स नई दिल्ली के किडनी विशेषज्ञ डॉ. शिनू ने किया।

डॉ. मनीष मंडल ने बताया कि किडनी निकालने में कम समय लगा। इस विधि से सर्जरी होने पर डोनर को बहुत ज्यादा परेशानी नहीं हुई। बहुत जल्द छोटा छेद ठीक हो जाता है और डोनर फिर से अपने काम पर लग जाता है। वहीं, मरीज को किडनी लगाने के लिए बड़ा ऑपरेशन करना पड़ता है। डोनर और मरीज दोनों फिलहाल स्वस्थ हैं।

Sakshi

Sakshi

    Next Story