बिहार

अचानक रात में डीएम पहुंचे सदर अस्पताल, महिला की शिकायत पर चिकित्सक से मांगा स्पष्टीकरण

सुजीत गुप्ता
31 Aug 2021 10:43 AM GMT
अचानक रात में डीएम पहुंचे सदर अस्पताल, महिला की शिकायत पर चिकित्सक से मांगा स्पष्टीकरण
x

कुमार कृष्णन

मुंगेर। बेहतर स्वास्थ्य सेवा प्रदान कराने एवं सरकार व्यवस्था का लाभ आम लोगों को मिलना सुनिश्चित हो, इसे लेकर जिला पदाधिकारी नवीन कुमार ने मुंगेर सदर अस्पताल का रात्रि में औचक निरीक्षण किया। रात के 12 बजे जिलापदधिकारी स्वयं वाहन चलाकर गुप्त रूप से सदर अस्पताल का औचक निरीक्षण करने पहुंचे। जिला पदाधिकारी द्वारा गुप्त रूप से सदर अस्पताल का निरीक्षण किया गया, तदोपरांत अन्य पदाधिकारी को भी बुलाया गया।

जिसमें सिविल सर्जन मुंगेर एवं जिला कार्यक्रम प्रबंधक थे, जिला पदाधिकारी द्वारा आपातकालीन सेवा , महिला विभाग, आईसीयू, प्रतिरक्षण कार्यालय, सामान्य वार्ड का निरीक्षण किया गया। दवा की स्थिति उपकरण /उपस्कर स्थिति पर निरीक्षण की गई ,ड्रेस में नहीं रहने वाले कर्मियों पर कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया साथ ही वैसी परिचारिका जो अनुपस्थित पायी गयी उन्हें भी कार्रवाई हेतु निर्देशित किया गया।

औचक निरीक्षण में उन्होने एक वार्ड में महिला से बात कर पाया कि वे पिछले 20 दिनों से एडमिट हेतु आया है पर सही से इलाज और एडमिट नही हो पाई है।सम्बन्धित चिकित्सक और नर्स से स्पष्टीकरण की पृच्छा की गई। उन्होंने सिविल सर्जन और अस्पताल अधीक्षक को औचक निरीक्षण करने का निदेश दिया। रात्रि में सभी वार्डों का प्रोपर मोनिटरिंग करने को कहा गया।रात्रि शिफ्ट में सभी निर्धारित , चिन्हित डॉक्टर और नर्स की शत प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने का भी निदेश दिया गया।

मुफ्त स्वास्थ्य प्रदान में बिचैलिये पर विशेष नज़र रखने को कहा गया।अस्पताल परिसर में बाहरी एम्बुलेंस या विचौलियों द्वारा मरीजों के बहलाने फुसलाने का यदि कोई बात नज़र में आती है तो अविलम्ब गश्ती दल को इसकी सूचना देने का निदेश दिया गया।जिला पदाधिकारी ने कहा कि सरकार की मुफ्त स्वास्थ्य के संकल्प को हर हालत में पूरा करना है।

Next Story