बिहार

राज्यपाल कोटे के 12 MLC पर जदयू-बीजेपी में बनीं बात, ये सभी बने हैं नए MLC

Arun Mishra
17 March 2021 8:17 AM GMT
राज्यपाल कोटे के 12 MLC पर जदयू-बीजेपी में बनीं बात, ये सभी बने हैं नए MLC
x
बिनेट से मंजूरी मिलने के बाद 12 नामों की सूची को राज्यपाल ने भी मंजूरी दे दी है.

नीतीश कैबिनेट के विस्तार के बाद राज्यपाल कोटे से 12 एमएलसी के मनोनयन का इंतजार भी खत्म हो गया है. बीजेपी और जदयू में 12 सीटों में 6-6 सीटों सहमति बन गई है. कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद 12 नामों की सूची को राज्यपाल ने भी मंजूरी दे दी है. मंगलवार को नीतीश कैबिनेट से इसे मंजूरी दे दी थी.

बिहार विधान परिषद में पांच श्रेणी के पद होते हैं. इनमें 27 एमएलसी विधानसबा कोटे से चुने जाते हैं जबकि 24 सीटें स्थानीय अथॉरिटी कोटे की होती हैं. इसके अलाव 6 सीटें स्नातक और 6 सीटें शिक्षक कोटे की होती हैं. वहीं 12 सीटें राज्यपाल मनोनयन कोटे की होती हैं. इनमें कला, विज्ञान, समाजसेवा और साहित्य के क्षेत्रों से आने वाले लोगों राज्यपाल द्वारा मनोनीत किया जाता है.

ये सभी बने हैं नए MLC:

1. अशोक चौधरी

2. जनक राम

3. उपेंद्र कुशवाह

4. राम वचन राय

5. संजय कुमार सिंह

6. ललन कुमार सर्राफ

7. राजेंद्र प्रसाद गुप्ता

8. संजय सिंह

9. देवेश कुमार

10. प्रमोद कुमार

11. धनश्याम ठाकुर

12. निवेदिता सिंह

कैबिनेट मीटिंग में इन प्रस्तावों को भी मिली मंजूरी

इसके अलावा कैबिनेट ने इथेनॉल उत्पादन करने वाल उद्योगों को भारी छूट दी है. इसी के साथ नए इथेनॉल उत्पादन प्रोत्साहन नीति को भी मंजूरी दे दी है. पटना विश्वविद्यालय संशोधन विधेयक 2021 और पटना विश्वविद्यालय सेना आयोग के संशोधन विधेयक 2021 को भी कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है.

मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना को अगल 5 सालों तक लागू कर दिया गया है, इसमें एक हजार करोड़ रुपए का खर्च आएगा. इसके साथ ही कैबिनेट ने बकाया राशि के भुगतान के लिए 700 करोड़ रुपए की राशि भी आवंटित की है. बिहार अर्बन सर्विस लिमिटेड की स्ट्राइक बंद करने के लिए कैबिनेट ने फैसला ले लिया है.

Next Story