बिहार

पूर्व मंत्री मेवालाल को श्रद्धांजलि देने पहुंचे नीतीश कुमार

पूर्व मंत्री मेवालाल को श्रद्धांजलि देने पहुंचे नीतीश कुमार
x

कुमार कृष्णन

मुंगेर।मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गुरुवार को पूर्व मंत्री मेवालाल चौधरी को श्रद्धांजलि देने मुंगेर के तारापुर पहुंचे। यहां उन्होंने कमर गामा स्थित दिवंगत नेता के तैल चित्र पर माल्यार्पण किया। इस दौरान मुख्यमंत्री के साथ मंत्री विजय चौधरी, अशोक चौधरी एवं संजय झा भी थे। हालांकि, इस मौके पर मेवालाल चौधरी का कोई पुत्र मौजूद नहीं था। चौधरी के बड़े भाई अंबिका चौधरी तथा भतीजा नीलेश चौधरी जरूर मौजूद रहे।

कोरोना काल में मेवालाल चौधरी के निधन के बाद खाली हुए तारापुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव भी होने वाले है। राजद इसके लिए पहले से ही ताल ठोक रहा है। मुख्यमंत्री का आज मेवालाल चौधरी को श्रद्धांजलि देने जाने के कार्यक्रम को उपचुनाव के सन्दर्भ में ही देखा जा रहा है।

पूर्व मंत्री को श्रद्धांजलि देने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि इस परिवार से हमारा पुराना नाता रहा है। वह जदयू के सच्चे सिपाही थे। इनकी पत्नी नीता चौधरी भी यहां की विधायक थी। उनका आकस्मिक निधन हो गया था। इसके बाद सबौर कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति रह चुके मेवालाल चौधरी को हमने तारापुर विधानसभा से टिकट दिया और वे विधायक बने। उन्हें हमने बिहार सरकार का शिक्षा मंत्री भी बनाया था। कुछ दिन बाद ही कोरोना के कारण उनका निधन हो गया। उनके घर पर आने की हमारी दिली इच्छा थी। मैं श्रद्धांजलि भी नहीं दे पाया था। कोरोना गाइडलाइन में अब कुछ छूट दी गई तो आज हम यहां पहुंचे हैं।

वर्तमान बिहार सरकार में सबसे पहले मेवालाल चौधरी को शिक्षा मंत्री बनाया गया था। 16 नवंबर 2020 को उन्होंने शपथ ग्रहण किया था। पदभार ग्रहण करने के ढाई घंटे बाद ही उन्होंने इस्तीफा दे दिया था। इस वर्ष अप्रैल में उन्हें कोरोना संक्रमण हुआ था। तब स्थिति इतनी भयावह थी कि मेवालाल चौधरी को एक अस्पताल ने भर्ती नहीं किया, दूसरे में बेड तो मिला पर आईसीयू मिलने में 10 घंटे की देरी हुई, अगले दिन उनकी जान चली गई थी।


Next Story