बिहार

मुंगेर: अधिकारी राशन दुकानों की करें नियमित जांच

मुंगेर: अधिकारी राशन दुकानों की करें नियमित जांच
x

कुमार कृष्णन

मुंगेर। सरकार का संकल्प कि गरीबों का राशन गरीबों तक पहुॅचे इसके लिए जिले में सभी जन वितरण के दुकानों द्वारा खाद्यान्न वितरण की सतत माॅनिटेरिंग की जा रही है। जिला पदाधिकारी ने इस निरीक्षण अभियान को और भी सघन करने का निदेश देते हुए कहा कि 5 सितंबर को सदर अनुमंडल अंतर्गत राशन दुकानों का पंचायतवार रोस्टर बनाकर पदाधिकारियों से जांच कराये।

सदर अनुमंडल अन्तर्गत 364 जन वितरण प्रणाली की दुकान है। जिला पदाधिकारी ने कहा कि विशेष कर दलित/अति पिछड़ा टोला में स्थित राशन कार्डधारियों से अनाज प्राप्ति एवं वितरण के संबंध में फीडबैक प्राप्त करे। दुकानांे के निरीक्षण प्रतिवेदन में उसकी अनुज्ञप्ति/नवीकरण, नियमानुसार निर्धारित दर एवं निर्धारित मात्रा तथा इससे संबंधित बैनर का प्रदर्शन, सूचना पट्ट पर स्टाॅक एवं मूल्य का अंकित होना, बिक्रेता का नाम तथा अनुज्ञप्ति संख्या आदि का अनिवार्य रूप से अंकित करने का निदेश दिया गया।

खाद्यान्न उठाव एवं वितरण की निर्धारित तिथि पर वितरण की स्थिति, इलेक्ट्राॅनिक पौष मशीन के अनुसार खाद्यान्न वितरण एवं अवशेष की मात्रा के संबंध में भी निरीक्षण कर प्रतिवेदन समर्पित करने का निदेश दिया गया। उन्होंने कहा कि लाभुक का अनाज सभी लाभुक तक पहुंचना चाहिए। खाद्यान्न वितरण में किसी प्रकार की विसंगतियां एवं अनियमितता पाये जाने पर खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2016 के अन्तर्गत सख्त कार्रवाई करने का निदेश दिया गया। सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं विपणन पदाधिकारियों को भी पूर्व में निदेश दिया गया है जिसका अनुपालन सुनिश्चित करने को कहा गया।

सभी दुकानों पर सही दर एवं मात्रा सहित अन्य सूचनाओं का फ्लैक्स/बैनर के माध्यम से प्रदर्शित करने का निदेश दिया गया। नहीं रहने पर सख्त कार्रवाई की जायेगी। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना अन्तर्गत नवम्बर 2021 तक प्रत्येक लाभुक को 5 किलो मुफ्त अतिरिक्त अनाज दिया जायेगा। बैठक में उप विकास आयुक्त श्री संजय कुमार, जिला आपूर्ति पदाधिकारी उपस्थित थे।

Next Story