Begin typing your search...

नशा मुक्ति दिवस के अवसर पर पोलो ग्राउंड में हजारो को दिलायी गयी शपथ

शराबवृति एवं शराब सेवन में शामिल लोगों की सूचना टाॅल फ्री नम्बर टोल फ्री नम्बर 15545 या 18003456268 या जिला नियंत्रण कक्ष 06344 222660 पर दे।

नशा मुक्ति दिवस के अवसर पर पोलो ग्राउंड में हजारो को दिलायी गयी शपथ
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

मुंगेर।नशा मुक्ति दिवस 26 नवम्बर 2021 के अवसर पर जन जागरूकता अभियान सह शपथ ग्रहण अभियान के तहत जिले में कई स्तर पर कार्यक्रम किये गये। सुबह बैद्यनाथ बालिका हाई स्कूल से छात्र छात्राओं, जीविका दीदीयों, आॅगनबाड़ी कर्मियों, नेहरू युवा केन्द्र, स्काउड एण्ड गाईड, एनसीसी कैडेटों के द्वारा प्रभातफेरी निकाली गयी। इस फेरी को जिला पदाधिकारी श्री नवीन कुमार ने हरी झंडी दिखाकर न सिर्फ रवाना किया बल्कि रैली समापन तक वे खुद पुलिस अधीक्षक एवं अन्य पदाधिकारीगण के साथ इसमें सक्रिय भागीदार बने।


प्रभात फेरी नगर निगम चौक, बेकापुर, गांधी चौक, बाटा चौक, 1 नम्बर ट्रैफिक से होते हुए पोलो मैदान पहुची। सभी चौक से गुजरते हुए छात्र छात्राओं ने शराब सेवन या शराब के बुराईयों और इसके दुष्परिणाम को स्लोगन के माध्यम से आम लोगों को जागरूक भी करती रही। इस विशाल प्रभात फेरी सह रैली का उप विकास आयुक्त, उत्पाद अधीक्षक, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी भी हिस्सा बने। पोलो ग्राउंड में मुख्य कार्यक्रम हुआ। जिलास्तरीय पदाधिकारी सभी कर्मियों तथा छात्र छात्राओं, जनप्रतिनिधियों, आॅगनबाड़ी सेविका सेविकाओं, चेम्बर आफ काॅमर्स के सदस्य इस में मुख्य रूप से भागीदार रहे। दीप प्रज्जविलत, स्वागत गान से कार्यक्रम शुभारंभ किया गया। बाफ्टा एवं जागृति कला मंच के बैनरतले नुक्कड़ नाटक और गीत के माध्यम से शराब के दुष्प्रभाव को नाटकीय एवं नृत्य गायन के माध्यम से प्रस्तुत किया गया।


इस अवसर पर शिक्षा विभाग द्वारा चलाये जा रहे चित्राकंन, निबंध प्रतियोगिता में अव्वल छात्रों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया गया। निबंध लेखक चित्रकला प्रतियोगिता में आरती कुमारी, निधि कुमारी, वाणी कुमारी, भावना कुमारी, रिसु कुमारी, विक्कु कुमार, नंदन कुमार, रातरानी, साक्षी कुमारी आदि को प्रशस्ति पत्र देकर कर सम्मानित किया गया। रंगौली के माध्यम से भी शराब सेवन के दुष्परिणाम को प्रदर्शित किया गया। जीविका दीदीयों, प्रबुद्ध शिक्षक कलारामपुर उच्च विद्यालय के प्रदीप कुमार तथा अन्य ने शराबबंदी के समर्थन में अपने अनुभव बताया।


जिला पदाधिकारी ने अपने उद्बोधन में उपस्थित सभी लोगों से इस नशामुक्ति अभियान से जुड़ने और नशा के खिलाफ संकल्पि होने के आहवान किया। उन्होंने कहा कि आम नागरिकों के सहभागिता से इस अभियान को सफल बनाया जा सकता है। सतत् जन जागरूकता एवं सामाजिक चेतना फैलाकर इस सामाजिक कुरीति को दूर किया जा सकता है। सभी उपस्थित को जिला पदाधिकारी ने शपथ दिलाया कि 'आजीवन शराब का सेवन नहीं करूगा तथा शराबबंदी को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए विधिसम्मत कार्रवाई करूगा। उल्लंधन करने पर नियमानुसार कठोर कार्रवाई का भागीदार भी बनूगा। उन्होंने शराब की तुलना कीचड़ के पानी से की। जिस तरह से कीचड़ का हम सेवन नहीं करते उसी तरह शराब का भी सेवन बुरी चीज है।


शराब पीने से लीवर, किडनी, स्वास्थ्य शराब होता है तथा आर्थिक हानि होती है और सबसे बड़ी बात इससे मानसिक रूप से विकृत होते है। हमें अपने रिश्तों एवं समाज का ज्ञान नहीं होता है। शराब पीकर अच्छा काम नहीं कर सकते है। इसका हमेशा दुष्प्रभाव होता है। समाज को दुषित करने के लिए यदि कोई इसे पेशा के रूप में अपनाता है तो इसका कड़ा विरोध होना चाहिए। इसकी लोगों ने सहमति दी। जो समाज, परिवार और बच्चों के भविष्य बर्बाद करने का कार्य कर रहा है तो निश्चित रूप से वे समाज विरोधी और परिवार विरोधी है। मुख्यमंत्री जी का शराबबंदी के संबंध में अटल और अभूतपूर्व निर्णय निश्चय ही समाज के बेहतरी के लिए है। अपने आय को शराब सेवन में बर्बाद न करे।

इस नशा मुक्ति अभियान को सफल बनाने में जीविका दीदी की महती भूमिका है और बच्चों एवं युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने सभी से अपील किया कि टोल फ्री नम्बर 15545 या 18003456268 या जिला नियंत्रण कक्ष 06344 222660 पर संपर्क कर शराब सेवन एवं शराब बिक्री व्यवसाय के संबंध में अवश्य ही सूचना दे जो शराबवृति में लगे हुए है उनसे कहा गया कि इससे आपके कठोर कारावास होगी परिवार विखड़ जायेगे इसलिए वैसे लोगों से अपील किया गया कि बिहार सरकार की कई योजनाएॅ है जिससे जुड़ कर अपने व्यवसाय को बढ़ा सकते है। जिला पदाधिकारी ने कहा कि जो भी व्यक्ति, युवक, युवतियाॅ, महिलाएॅ अन्य व्यवसाय करना चाहते है सरकार उन्हें लोन मुहैया करायेगी। सतत् जीविकोपार्जन योजना से उन्हें रोजगार के नये अवसर प्रदान किये जायेगे। पुलिस अधीक्षक ने भी शराब के दुष्परिणाम तथा पकड़े जाने पर कठोरतम कानून के संबंध में बताया। उत्पाद अधीक्षक सुमन कुमार, जिला अध्यक्ष बीजेपी राजेश जैन, जिला अध्यक्ष राजद देवकीनंदन, सामाजिक कार्यकर्ता जफर अहमद, प्रकाश बादल, अभिनेता राजन कुमार आदि ने भी अपने विचार रखे। उप विकास आयुक्त महोदय ने धन्यवाद ज्ञापन किया। प्रवीण चन्द्रा, कौशल किशोर पाठक ने कार्यक्रम का संचालन किया।

सुजीत गुप्ता
Next Story
Share it