पटना

शिक्षक बहाली से जुड़ी बड़ी ख़बर, आज से कल तक जारी हो सकता है आदेश

Shiv Kumar Mishra
30 May 2023 12:24 PM GMT
शिक्षक बहाली से जुड़ी बड़ी ख़बर, आज से कल तक जारी हो सकता है आदेश
x

बिहार से अब एक बड़ी खबर आअ रही है जहां शिक्षक बहाली और नई भर्ती से मिल जुला आदेश आज जारी हो सकता है। बीपीएससी और शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों की सोमवार को इस बाबत बैठक हुई थी। मगर नियुक्ति की प्रक्रिया को लेकर सभी बातों पर सहमति नहीं बन पाई। मंगलवार को आज फिर से मीटिंग हुई। जिसके बाद साफ हो गया कि आज से कल तक जारी हो सकता है। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का प्रावधान भी रहने की बात कही जा रही है। उम्र सीमा में पहले ही छूट दी जा चुकी है। इसके अलावा 11वीं और 12 में कंप्यूटर टीचर के लिए बीएड की डिग्री जरूरी नहीं रह गई है।

प्राइमरी का सिलेबस नहीं बदला जाएगा। एक पद पर एक पेपर होगा। अब शिक्षक भर्ती के लिए विज्ञापन किसी भी पल जारी हो सकता है। निगेटिव मार्किंग रहेगा। जो एपीरियंग कंडीडेट जी सीटेट पास अभ्यर्थियों की लंबित है बीएड , डीएलएड में लंबित है उन्हे भी मौका मिलेगा। शिक्षक भर्ती का इंताजर खत्म हो गया है।, शिक्षक बहाली पर भी रास्ता साफ हो गया।

नोटिफिकेशन को लेकर माथापच्ची

बिहार में टीचर नियुक्ति का नियमावली क्या रहे, इसके लेकर बीपीएससी और बिहार शिक्षा विभाग के अफसर माथा खपा रहे हैं। बीपीएससी के अध्यक्ष अतुल प्रसाद की अध्यक्षता में हुई बैठक में शिक्षा विभाग और सामान्य प्रशासन विभाग सहित बीपीएससी के अधिकारी शामिल हुए। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस बार की शिक्षक नियुक्ति में बीएड सत्र 2021-23 के एपीयरिंग स्टूडेंट भी आवेदन कर सकेंगे, जो सीटेट या बीटेट या समकक्ष परीक्षा पास हैं।

शिक्षक नियुक्ति में बड़ा बदलाव

फाइनल विज्ञापन निकालने से पहले शिक्षा विभाग ने शिक्षक नियुक्ति में बड़ा बदलाव कर दिया। 2019 या उसके बाद जिन विषयों में माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) नहीं ली गई है, उन विषयों में अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में 10 साल की छूट दे दी गई। अधिसूचना के अनुसार विद्यालय अध्यापक (नियुक्ति, स्थानांतरण, अनुशासनिक कार्रवाई एवं सेवाशर्त) नियमावली, 2023 के नियम-5 (वी) में आयु सीमा में छूट से संबंधित प्रावधान निर्धारित किया गया है। इस फैसले से बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों को फायदा होगा।

कंप्यूटर टीचर के लिए बीएड जरूरी नहीं

उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 11वीं-12वीं के कंप्यूटर शिक्षक की नियुक्ति के लिए बीएड अनिवार्य नहीं रह गया। इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट माध्यमिक विद्यालयों में 9वीं-10वीं के विज्ञान के शिक्षक हो सकते हैं। अभ्यर्थियों को कंप्यूटर साइंस में किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय और संस्थान से कंप्यूटर साइंस में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातकोत्तर या स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। जबकि माध्यमिक विद्यालयों में 9वीं-10वीं के विज्ञान विषय के शिक्षक के लिए इंजीनियरिंग में स्नातक अभ्यर्थियों के लिए बीएड अनिवार्य नहीं हो

Next Story