पटना

बिहार में वैक्सीनेशन को लेकर बड़ी योजना : स्वास्थ्य मंत्री, मंगल पांडेय

Shiv Kumar Mishra
29 Oct 2021 12:39 PM GMT
बिहार में वैक्सीनेशन को लेकर बड़ी योजना : स्वास्थ्य मंत्री, मंगल पांडेय
x
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि भारत सरकार सूबे में दोनों डोज के शत-प्रतिशत टीकाकरण को लेकर गंभीर है

पटना: बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा है कि, कोरोना की संभावित अगली लहर को देखते हुए पिछले साल की तरह राज्यों को सतर्क रहने को कहा गया है। सुरक्षा के साथ-साथ वैक्सीनेशन को लेकर बड़ी योजना बनायी जा रही है।"

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय का कहना है कि, दिसंबर तक बिहार में सभी लोगों को पहला डोज लगाने का लक्ष्य है। 8 करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीनेशन कराने की तैयारी की जा रही है। संक्रमण से बचाव को लेकर त्योहार एवं अन्य कार्यक्रमों में सावधानी बरतने के साथ वैक्सीनेशन पर पूरा जोर लगाया जाएगा।"




स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि भारत सरकार सूबे में दोनों डोज के शत-प्रतिशत टीकाकरण को लेकर गंभीर है। साथ ही इमरजेंसी कोविड रिस्पांस को लेकर विशेष रूप से तैयारी पर जोर दे रही है। इस कारण से अब बिहार में कोरोना से बचाव के साथ वैक्सीनेशन को लेकर पूरा जोर दिया जा रहा है।

कोरोना की संभावित तीसरी लहर को लेकर केंद्र सरकार ने राज्यों को अलर्ट किया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के साथ देश के सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों की समीक्षा में अलर्ट किया गया है।


स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय का कहना है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के साथ हुई राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों की समीक्षा बैठक में कोरोना की संभावित अगली लहर के खतरे को लेकर राज्यों को सतर्क रहने को कहा गया है। आने वाले त्योहार और वैवाहिक कार्यक्रमों के अलावा अन्य समारोहों सहित धार्मिक स्थलों, शॉपिंग मॉल और बाजारों में सावधानी बरतने पर भी विशेष जोर दिए जाने को कहा गया है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाया जा सके।

दिसंबर तक कोरोना टीका का पहला डोज का सौ फीसदी पूर्ण करने और दूसरा डोज का प्रतिशत बढ़ाने का निर्णय लिया गया। इसके लिए बिहार में स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा डोर-टू-डोर दूसरे डोज से वंचित लोगों का सर्वे किया जा रहा है।

बिहार में पहले डोज से छूटे और दूसरा डोज नहीं लेने वालों के लिए मतदाता सूची के आधार पर सर्वे का काम पूर्व से चल रहा है। समय-समय पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा विशेष मेगा अभियान चला कोरोना टीकाकरण की संख्या भी बढ़ाई जा रही है।

Next Story