पटना

क्या नीतीश कुमार ने लिया मोदी से बदला, जदयू के आठ मंत्रियों को दिलाई शपथ!

Special Coverage News
2 Jun 2019 6:24 AM GMT
क्या नीतीश कुमार ने लिया मोदी से बदला, जदयू के आठ मंत्रियों को दिलाई शपथ!
x
नीतीश सरकार में तीन मंत्रियों के सांसद बन जाने के बाद तीन मंत्री पद खाली हैं. जिसको भरने के लिए आज विस्तार किया गया.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीशकुमार की कैबिनेट का विस्तार हो गया. जिसमें JDU के 8 मंत्रियों ने शपथ ग्रहण की. विस्तार में BJP को जगह नहीं मिली. राजनैतिक पंडित इस विस्तार को केंद्रीय मंत्रीमंडल में जदयू को मनमाफिक जगह नहीं मिलने से नाराज होकर किया गया मान रहे है. हालांकि बिहार में अभी विस्तार की कोई चर्चा नहीं थी.

जेडीयू से जिन 8 मंत्रियों ने शपथ ली है उनमें श्याम रजक, जेडीयू प्रवक्ता नीरज सिंह, कांग्रेस से जेडीयू आए अशोक चौधरी, राम सेवक कुशवाहा, नरेंद्र नारायण यादव, संजय झा, लक्ष्मेश्वर राय और बीमा भारती शामिल हैं. बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन ने पद और गोपनीयता की शपथ ग्रहण कराई. इस मौके पर नीतीश के साथ डिप्टी सीएम सुशील कुमार भी मौजूद हैं. जेडीयू से चार मंत्री ऐसे हैं जो कैबिनेट में नए होंगे.

बिहार में सीएम नीतीश समेत मंत्रिपरिषद में 25 सदस्य हैं. कुल 36 मन्त्रिमण्डल में सदस्य हो सकते हैं. यानी 11 और सदस्य हो सकते हैं. आज जेडीयू कोटा से 8 मंत्री बनाये गये हैं. मोदी सरकार में शामिल होने से इनकार के बाद आज नीतीश कुमार बिहार में कैबिनेट का विस्तार कर दिया हैं. खास बात ये है कि मोदी की सरकार में बिहार से बीजेपी ने जिन लोगों को मंत्री बनाया है उनमें अस्सी फीसद अगड़े हैं और ठीक इसके उलट नीतीश कुमार जो आज कैबिनेट का विस्तार करने वाले हैं उसमें पचहतर फीसद पिछड़े हैं. नीतीश कैबिनेट में जेडीयू के 8 नामों में दो अगड़े और 6 पिछड़े नेता शामिल होंगे.

बता दें कि नीतीश सरकार में तीन मंत्रियों के सांसद बन जाने के बाद तीन मंत्री पद खाली हैं. जिसको भरने के लिए आज विस्तार किया गया. जिसमें ललन सिंह, पशपति पारस और दिनेश चंद्र यादव शामिल हैं. वहीं,मुजफ्फरपुर कांड को लेकर मंजू वर्मा ने समाज कल्याण मंत्री पद से इस्तीफा दिया था. ऐसे में यह पद भी पहले से खाली है.

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story