पटना

Bihar Election 2020: कांग्रेस-आरजेडी गठबंधन में सीटों की संख्या पर बात तय, जानें- क्या है फार्मूला?

Arun Mishra
2 Oct 2020 3:11 PM GMT
Bihar Election 2020: कांग्रेस-आरजेडी गठबंधन में सीटों की संख्या पर बात तय, जानें- क्या है फार्मूला?
x
बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए महागठबंधन के घटकों के बीच सीट शेयरिंग फॉर्मूले पर बातचीत तय हो गई है.

पटना : बिहार विधानसभा चुनाव के लिए आरजेडी और कांग्रेस के बीच सीटों की संख्या पर बात तय हो गई है. उच्च सूत्रों ने बताया है कि दो दिनों में इसका ऐलान भी हो जाएगा. सूत्रों के मुताबिक आरजेडी कांग्रेस को 70 सीटें देने पर राजी हो गई है. वामदल 30 और आरजेडी 143 सीटों पर चुनाव लड़ सकते हैं. हालांकि अभी भी आधिकारिक एलान को लेकर तस्वीर साफ नहीं है.

आरजेडी अपने कोटे से विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) उम्मीदवारों को भी टिकट देगी. सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के दखल के बाद दोनों दलों के बीच सीटों को लेकर बात नतीजे तक पहुंची. हालांकि गठबंधन के सवाल पर दोनों दलों के नेताओं के लहजे में से गर्मजोशी गायब है. इसीलिए आधिकारिक ऐलान से पहले सस्पेंस बरकरार है.

आपको बता दें कि कांग्रेस 75 से 80 के बीच सीटें मांग रही थी जबकि आरजेडी उसे 60 से 65 सीटें देना चाहती थी. इसको लेकर दोनों दलों के बीच बात बिगड़ गई थी. सीटों की सम्मानजनक संख्या के मुद्दे पर कांग्रेस ने सभी सीटों पर चुनाव लड़ने के संकेत दे दिए तो आरजेडी ने उसे जिद छोड़ने की नसीहत दे डाली थी. लेकिन दोनों पार्टी के बड़े नेता सम्पर्क में बने रहे.

अंदरखाने बात बनने के बावजूद कांग्रेस के प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल ने शुक्रवार को पटना में एबीपी न्यूज से कहा कि अभी कुछ कहना मुश्किल है. बिहार संभावनाओं से भरा प्रदेश है. हालांकि आरजेडी पर उन्होंने कहा कि हम गठबंधन में सबसे सम्पर्क में हैं. देरी को लेकर उन्होंने कहा कि इसके लिए कोई नहीं बल्कि संयोग जिम्मेदार है. समय आने पर स्थिति साफ होगी. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि अगर लालू यादव जेल से बाहर होते तो यह नौबत नहीं आती! गोहिल ने यह भी कहा कि कांग्रेस मध्य मार्ग पर है लेकिन अगर मजबूर किया गया तो कोई भी फैसला हो सकता है.

Next Story