पटना

बिहार को मिला बड़ा तोहफा, मुजफ्फरपुर में मेगा फूड पार्क को स्वीकृति

Shiv Kumar Mishra
5 April 2021 1:07 PM GMT
बिहार को मिला बड़ा तोहफा, मुजफ्फरपुर में मेगा फूड पार्क को स्वीकृति
x
42 मेगा फूड पार्क में 2 ही बचे थे, 1 बिहार को मिल गया

बताते हुए हर्ष हो रहा है कि बिहार को बड़ा तोहफा मिला है। बिहार के मुजफ्फरपुर के मोतीपुर ब्लॉक में केंद्र सरकार की तरफ से एक मेगा फूड पार्क को मंजूरी मिली है। बिहार को मिली इस बड़ी सौगात का ऐलान आज खुद केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण व खाद्य प्रसंस्करण मंत्री माननीय श्री नरेंद्र सिंह तोमर जी ने मेरी मौजूदगी में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में किया।

78 एकड़ में विकसित होने वाले इस मेगा फूड पार्क का इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने पर 103 करोड़ रुपये खर्च होंगे और इसके अंदर करीब 30 इंडस्ट्री यूनिट्स आएंगी । इन 30 इंडस्ट्री युनिट्स के आने के बाद करीब 300 करोड़ रुपए का अतिरिक्त निवेश होगा । यानी 103 करोड़ का निवेश केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से और करीब 300 करोड़ का निजी निवेश – कुल मिलाकर इस मेगा फूड पार्क में 400 करोड़ का निवेश होगा और इस प्रोजेक्ट से करीब 5000 रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

मेगा फूड पार्क का प्रस्ताव बियाडा के द्वारा बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मार्गदर्शन में भारत सरकार को भेजा गया था और फिर कार्यभार संभालने के बाद से ही मैं इसके लिए निरंतर प्रयत्नशील रहा।

आज जब ये शुभ समाचार मिला है तो मैं बिहार की 14 करोड़ जनता और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar ) की ओऱ से देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi,) केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण व खाद्य प्रसंस्करण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) जी का हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं।"

मुझे पूरा विश्वास है कि इस प्रस्तावित मेगा फूड पार्क की स्थापना से बिहार में खाद्य प्रसंस्करण से संबंधित क्षेत्र को काफी बढ़ावा मिलेगा, साथ ही राज्य के किसानों की आय में बढ़ोतरी होने के साथ युवाओं के लिए रोजगार के काफी अवसर पैदा होंगे।

Next Story