पटना

बिहार विधानसभा उपचुनाव परिणाम: राजद तीन सीट पर आगे जदयू का सफाया

Special Coverage News
24 Oct 2019 6:24 AM GMT
बिहार विधानसभा उपचुनाव परिणाम: राजद तीन सीट पर आगे जदयू का सफाया
x

बिहार में एक लोकसभा सीट पर और पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुआ जिसमें राजद दो विधनासभा सीटों पर जीत की और बढ़ चली है जबकि सत्ताधारी दल जनता दल यूनाइटेड काफी पिछड़ता नजर आ रहा है. लोकसभा सीट पर लोजपा सांसद रामचंद्र पासवान के निधन से खाली हुई थी उस पर लोजपा उम्मीदवार अब तक बढत बनाये हुए है .

देखिये विधानसभा परिणाम








लोकसभा सीट के परिणाम




CM नीतीश की साख का सवाल

दरअसल, पांच विधानसभा सीटों में से 4 पर दोनों ही नेताओं की पार्टी के बीच सीधा मुकाबला है. इनमें बांका के बेलहर, भागलपुर के नाथनगर, सीवान के दरौंदा और सहरसा के सिमरी बख्तियारपुर में दोनों ही पार्टियों के उम्मीदवार आमने-सामने हैं. यह खास तौर पर सीएम नीतीश की साख का भी सवाल है, क्योंकि ये चारो ही सीटें जेडीयू के खाते में थीं और इस बार भी यहां से जेडीयू के उम्मीदवार ही मैदान में डटे हैं.

तेजस्वी की नेतृत्व क्षमता की परख

लोकसभा चुनाव में तेजस्वी यादव के नेतृत्व में पूरा महागठबंधन एकजुट दिख रहा था, लेकिन उपचुनाव में यह स्थिति नहीं दिख रही है. हालांकि 5 में से 4 विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े कर तेजस्वी ने अपना तेवर दिखाने की कोशिश की है. लेकिन, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने उन्हें विपक्ष का नेता मानने से इनकार कर दिया है. यही नहीं नाथनगर से उन्होंने अपने प्रत्याशी भी चुनावी मैदान में उतार दिए हैं. ऐसे में चुनाव नतीजों का असर तेजस्वी के साथ महागठबंधन के भविष्य पर भी पड़ेगा.

तेजस्वी को VIP ने दिखाए तेवर

यही नहीं सिमरी बख्तियारपुर विधानसभा क्षेत्र में भी महागठबंधन में शामिल दो घटक दलों के प्रत्याशी आमने-सामने हैं. महागठबंधन की ओर से आरजेडी ने यहां जफर आलम को प्रत्याशी बनाया है. लेकिन यहां भी महागठबंधन में शामिल विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) ने दिनेश यादव को चुनावी मैदान में उतार दिया.

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story