पटना

युवक ने शादी से इंकार किया तो किशोरी ने अपनी सभी पांचों सहेलियों के साथ खाया जहर, 3 की मौत 3 की हालत गंभीर

Shiv Kumar Mishra
11 April 2022 11:24 AM GMT
युवक ने शादी से इंकार किया तो किशोरी ने अपनी सभी पांचों सहेलियों के साथ खाया जहर, 3 की मौत 3 की हालत गंभीर
x
शुक्रवार की शाम में छह किशोरियों के एक साथ जहर खाने से सनसनी फैल गई। रात में ही तीन की मौत हो गई। तीन का इलाज पहले निजी क्लीनिक और फिर गया मेडिकल कालेज में किया गया। दो की हालत गंभीर है। इलाज अब भी अस्पताल में चल रहा।

औरंगाबाद : कासमा थाना क्षेत्र के चिरैला गांव में शुक्रवार की शाम में छह किशोरियों के एक साथ जहर खाने से सनसनी फैल गई। रात में ही तीन की मौत हो गई। तीन का इलाज पहले निजी क्लीनिक और फिर गया मेडिकल कालेज में किया गया। दो की हालत गंभीर बताई जाती है। दोनों का इलाज अब भी गया मेडिकल कालेज अस्पताल में चल रहा है। इस घटना की चर्चा शनिवार को इलाके में होती रही।

सभी ने खाई थी सल्फास की गोली

बताया जाता है कि जिन किशोरियों की मौत हुई है उन्होंने सल्फास की गोली खा ली थी। सभी किशोरियां सहेली थी और हर दिन एक साथ रहती थीं। अब तक की जांच में प्रेम-प्रसंग का मामला सामने आया है। मृतक किशोरियों के स्वजनों के द्वारा थाना में जो लिखित आवेदन दिया गया है, उसमें भी प्रेम-प्रसंग की बात कही गई है। मृतक एक किशोरी का प्रेम अपने भाई के साला दीपू कुमार से चल रहा था। किशोरी घटना के दिन दीपू से शादी करने की जिद करने लगी तो युवक इंकार कर चला गया। गुस्से में किशोरी अपने सभी सहेलियों को साथ लेकर घर से बधार में निकली और जान देने की एक साथ कसम खाते हुए सल्फास की गोली खा लिया।

तीन ने गोली खा ली और तीन ने सिर्फ चाटा

बताया जाता है कि तीन ने गोली खा लिया और तीन ने मुंह से उसे सिर्फ चाटा जिस कारण बच रहे हैं। बताया जाता है कि जब एक साथ छह किशोरियों को लेकर ग्रामीण निजी क्लीनिक पहुंचे तो चिकित्सक ने हाथ खड़ा कर दिया। यहां के बाद ग्रामीण सभी को घर ले आए जहां तीन की मौत हो गई। तीन किशोरियों को इलाज के लिए गया मगध मेडिकल कालेज अस्पताल ले जाया गया।ग्रामीणों के अनुसार इस पूरी घटना में किशोरियों के स्वजनों की लापरवाही उजागर हुई है। ग्रामीणों के अनुसार सभी किशोरी एकसाथ घर से स्मार्ट मोबाइल लेकर प्रतिदिन घर से बाहर निकलते थे। विलंब से घर आते थे परंतु स्वजन उन्हें कुछ नहीं बोलते थे।

एसपी कांतेश कुमार मिश्र ने बताया कि घटना में अबतक प्रेम प्रसंग का मामला सामने आया है। एक किशोरी की अपने भाई के साला के साथ प्रेम चल रहा था। किशोरी के द्वारा शादी करने की बात कहने के बाद युवक ने शादी से इंकार किया तो किशोरी ने अपनी सभी पांचों सहेलियों के साथ जहर खाकर जीवन लीला समाप्त करने की योजना बनाई। एसपी ने बताया कि स्वजनों के द्वारा यही मामला लिखकर थाना में दी गई है। हालांकि पुलिस अन्य बिंदुओं पर जांच कर रही है। गांव में किशोरियों के स्वजन कुछ नहीं बोल रहे हैं।

किशोरियों के इस कार्य की जानकारी ग्रामीणों को थी परंतु उन्होंने कभी ध्यान नहीं दिया। स्थिति यह हुई कि एक साथ सभी ने जहर खाकर जान देने का प्रयास किया जिसमें तीन की मौत हो गई तीन अभी जीवन के लिए संघर्ष कर रही हैं। कासमा थानाध्यक्ष राजगृह प्रसाद ने बताया कि पुलिस किशोरियों की मौत के हर पहलू पर जांच कर रही है। मामला प्रेम- प्रसंग से जहर खाने तक कैसे पहुंचा इसकी तहकीकात चल रही है।

गांव में शनिवार को चर्चा यह थी कि तीन-चार दिन पहले शराब बेचने वाले तस्कर इस इलाके से होकर जा रहे थे तो किशोरियों के साथ झड़प हुई थी। यहां रहे युवकों के साथ मारपीट हुई थी। शराब तस्करों ने कुछ युवकों का मोबाइल छीन लिया था। हालांकि इस संबंध में कासमा थानाध्यक्ष राजगृह प्रसाद ने बताया कि ऐसी बात पुलिस को नहीं बताई गई है। सूचना है तो इस मामले में भी जांच होगी। पुलिस तीन किशोरियों के स्वस्थ होने एवं पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने का इंतजार कर रही है।

लालती के बयान पर दर्ज हुई प्राथमिकी कासमा थानाध्यक्ष राजगृह प्रसाद ने बताया कि मामले में राजेश पासवान की पत्नी लालती देवी के बयान पर प्राथमिकी दर्ज की गई है। रात में पुलिस ने लालती का बयान दर्ज किया था। पुलिस के अनुसार इस घटना में लालती के पुत्री की भी मौत हुई है। उन्होंने बताया कि यह मामला प्रेम-प्रसंग से जुड़ा है। एक साथी छह किशोरियों ने जहर क्यों खाई इसकी जांच चल रही है। पुलिस हर पहलू से अनुसंधान कर रही है।

कहा जा रहा है कि किशोरियों के पास जो मोबाइल थे उससे मौत के कारणों का राज खुल सकता है। तीन किशोरियों की मौत एवं तीन के बीमार होने के बाद से पुलिस मोबाइल खोज रही है। पुलिस को स्वजनों ने अब तक मोबाइल नहीं दिया है। किशोरियों के द्वारा जिस मोबाइल नंबर का प्रयोग किया जा रहा था उस नंबर की जांच पुलिस कर रही है। जरूरत पड़ी तो सीडीआर निकालकर जांच की जाएगी। थानाध्यक्ष ने बताया कि किशोरी मोबाइल का उपयोग करतीं थीं परंतु स्वजनों ने अब तक नंबर नहीं दिया है। पुलिस अपने स्तर से जांच कर रही है।

Next Story