पटना

शहरी यातायात व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण की कवायद

Shiv Kumar Mishra
26 Aug 2021 5:23 PM GMT
शहरी यातायात व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण की कवायद
x

कुमार कृष्णन

मुंगेर। शहरी यातायात व्यवस्था को सुढृढ करने के लिए आज मुंगेर, जमालपुर, खड़गपुर, तारापुर के पदाधिकारी सहित अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी सदर तथा आरसीडी एवं विद्युत के कार्यपालक अभियंता के साथ बैठक की गयी। जिला पदाधिकारी नवीन कुमार ने सभी पदाधिकारियों से ट्रैफिक की सुगमता में व्यवधान को चिह्नित करने का निदेश दिया। डीएसपी मुख्यालय तथा यातायात निरीक्षक ने जानकारी दी की यत्र तत्र ठेला का लगाया जाना। दुकानदार एवं सब्जी बिक्रेता द्वारा ब्लैक टाॅप तक सामग्री रखा जाना, वेंडिंग जोन कार्यशीला नहीं होना आदि सुचारू यातायात में प्रमुख समस्या है।

जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता आरसीडी को अपने सभी 13 मार्गो को अधिकतम वाॅल टू वाॅल चैड़ीकरण करने को कहा। यदि उनके मार्ग में अस्थायी अतिक्रमण है तो अतिक्रमण मुक्त कराये। कार्यपालक अभियंता आरसीडी ने बताया कि मुंगेर-बरियारपुर और मुंगेर-जमालपुर लिंक रोड को चैड़ीकृत किया जा सकता है।

जिला पदाधिकारी ने सभी रोड का निरीक्षण कर चैड़ीकरण के संभावना कर आलकन करने को कहा। साथ ही गोलम्बर के पास स्पैस को बढ़ाने का निदेश दिया गया। रस्सी एवं परमानेंट बैरिकेडिंग करने का भी निदेश दिया गया। बसों को नये बस स्टैंड में शिफ्ट करने का निदेश दिया गया। ऑटो और टोटो का व्यवहारिक स्तर पर रूट चिह्नित करने का निदेश दिया गया। यदि कोई बिजली का पोल या ट्रांसफर्मर सड़क बनने के बाद बीच में आ गया है। तो उन सबका सर्वे कर किनारे शिफ्ट करने का निदेश विद्युत अभियंता को दिया गया और अधिक वेडिंग स्पैस को चिह्नित करने का निदेश दिया गया जिससे कि शहर में भीड़ भाड़ को व्यवस्थित किया जा सके। खड़गपुर, तारापुर और जमालपुर शहरी क्षेत्र के लिए भी निदेश दिया गया कि अतिक्रमण मुक्ति अभियान नियमित रूप से चलाये तथा रोड मैप के साथ मार्गो का अधिकाधिक चौड़ीकरण करे।

Next Story