पटना

बिहार:महागठबंधन सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार का फॉर्मूला तय, कल 31 लोग लेंगे मंत्री पद की शपथ

Shiv Kumar Mishra
15 Aug 2022 6:04 PM GMT
बिहार:महागठबंधन सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार का फॉर्मूला तय, कल 31 लोग लेंगे मंत्री पद की शपथ
x

बिहार में सत्ता परिवर्तन के बाद बनी महागठबंधन सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार में कुल 31 विधायक मंत्री पद की शपथ ग्रहण करेंगे. मंगलवार की सुबह साढ़े ग्यारह बजे राज्यपाल फागू चौहान इन सभी लोगों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे. इसको लेकर सोमवार की शाम मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव और बिहार कांग्रेस के प्रभारी भक्त चरण दास की बैठक हुई. यह दोनों एक ही गाड़ी से सीएम आवास पहुंचे थे. तेजस्वी यादव आरजेडी और कांग्रेस से संभावित मंत्रियों की सूची लेकर मुख्यमंत्री से मिलने पहुंचे थे. उन्होंने तमाम मंत्रियों की लिस्ट सीएम नीतीश कुमार को सौंपा.

मंत्रिमंडल को लेकर तीनों नेताओं की बैठक में जो फॉर्मूला तय हुआ है उसके मुताबिक राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के 15, जनता दल युनाइटेड (जेडीयू) के 12, कांग्रेस के दो, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) के एक और एक निर्दलीय विधायक मंत्री पद की शपथ लेंगे. वहीं, विधानसभा अध्‍यक्ष का पद आरजेडी के खाते में जा सकता है. आरजेडी के नेता अवध बिहारी चौधरी बिहार विधानसभा के नए स्‍पीकर होंगे.

सोमवार की देर शाम मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव एस. सिद्धार्थ ने मंत्रियों को सूची राजभवन को सौंपा है. राजभवन में मंत्रियों की सूची सौंपने के बाद वो सीएम हाउस पहुंचे और सीएम नीतीश कुमार को इसकी जानकारी दी.

हालांकि, मंत्री पद की शपथ लेने वालों का नाम फाइनल होने के बाद आरजेडी और जेडीयू के कई विधायक और नेता नाराज हो गए हैं. बिहार के पूर्वी हिस्से से एक भी विधायक को मंत्री नहीं बनाने की खबर से आरजेडी में नाराजगी है. इसके अलावा, बांका, भागलपुर, मुंगेर, शेखपुरा, नवादा और नालंदा जिला से भी किसी विधायक को मंत्रिमंडल में शामिल नहीं करने की यह लोग नाराज बताए जा रहे हैं.

इसके अलावा, मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिलने से जेडीयू के संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा भी नाराज हो गए हैं. नाराजगी ऐसी कि वो बिहार से बाहर निकल गए हैं. जेडीयू सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक वो मंत्रियों के शपथ ग्रहण कार्यक्रम के बाद 19 अगस्त को पटना वापस लौटेंगे.

बता दें कि, जेडीयू के एनडीए से नाता तोड़ कर महागठबंधन सरकार बनाने के बाद अभी तक सिर्फ नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री और तेजस्वी यादव ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली है. महागठबंधन सरकार को सात पार्टियों का समर्थन हासिल है जिनमें आरजेडी, जेडीयू, कांग्रेस, भाकपा (माले), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा), मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और हिंदुस्तान अवाम मोर्चा (हम) शामिल हैं. 243 सदस्यों वाले बिहार विधानसभा में महागठबंधन के घटक दलों के 164 सदस्य हैं.

Source : News18

Next Story